logo-image

RBI Ban: अब Credit Card जारी नहीं कर सकेगा ये बैंक, आरबीआई ने लगा दी रोक

RBI Ban: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने दिग्गज बैंक को लेकर उठाया सख्त कदम, Credit Card के साथ नए ग्राहक जोड़ने पर लगाई रोक.

Updated on: 24 Apr 2024, 04:39 PM

New Delhi:

RBI Ban: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया समय-समय पर ग्राहकों की सुरक्षा और अन्य सहायता को लेकर कदम उठाता रहता है. इसी कड़ी में आरबीआई की ओर से एक बड़ी कार्रवाई की गई है. इस कार्रवाई के तहत अब देश के जाने माने बैंक को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी गई है. दरअसल RBI ने कोटक महिंद्र बैंक को लेकर एक्शन लिया है.इसके तहत आरबीआई ने कोटक महिंद्र बैंक को न तो ऑनलाइन और नही ऑफलाइन किसी भी तरीके से क्रेडिक कार्ड जारी करने पर रोक लगाई है. 

आरबीआई ने क्या कहा
आरबीआई ने इस रोक लगाने के साथ ही कहा है कि कोटक महिंद्र बैंक अपने मौजूद ग्राहकों जिसमें क्रेडिट कार्ड होल्डर भी शामिल हैं उन्हें सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध करा सकता है. यानी पहले से जिन्हें क्रेडिट कार्ड बैंक की ओर से जारी किए जा चुके हैं उन्हें सुविधा मिलती रहेगी, लेकिन नए किसी भी ग्राहक को कोटक बैंक नया क्रेडिट कार्ड इश्यू नहीं कर पाएगा. 

यह भी पढ़ें - Bank Holiday: 26 अप्रैल से लगातार तीन दिन बंद रहेंगे बैंक, इन संस्थानों की भी रहेगी छुट्टी

नए कस्टमर जोड़ने पर भी रोक
आरबीआई ने कोटक महिंद्र बैंक एक नहीं दो एक्शन लिए हैं. इसके तहत एक तरफ नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगी है जबकि दूसरी तरफ नए ग्राहक जोड़ने पर भी रोक लगाई गई है. ये रोक ऑनलाइन मोड के जरिए नए ग्राहक जोड़ने पर लगी है. 

आरबीआई ने कोटक महिंद्र बैंक पर लगाई गई इस रोक को तत्काल प्रभाव से एक्टिव करने को निर्देश भी जारी किया है. 

क्यों लगाया गया बैन
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से कोटक महिंद्र बैंक पर नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगाने के पीछे जो वजह है वह नियमों की अनदेखी बताई जा रही है. बता दें कि बुधवार को कोटक महिंद्र बैंक के स्टॉक प्राइज में 1.65 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली. मार्केट बंद होने तक बैंक का शेयर 1842 रुपए के भाव पर बंद हुआ.