logo-image

Raksha Bandhan 2023: 29 अगस्त की रात से बहनों को 2 दिन फ्री सफर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की घोषणा

Raksha Bandhan 2023: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 29 अगस्त की रात 12 बजे से लेकर 31 अगस्त की रात 12 बजे तक बहनों के लिए फ्री सफर की घोषणा कर दी है. पूरे प्रदेश में बहने फ्री सफर का लाभ ले सकेंगी.

Updated on: 30 Aug 2023, 08:52 AM

highlights

  • रक्षाबंधन पर बहनों को यूपी सरकार का तोहफा, मुफ्त में कर सकेंगी यात्रा
  • पूरे प्रदेश में परिवहन विभाग की बसें फ्री कराएंगी यात्रा, इस बार सिटी बसों में भी मिलेगी सुविधा

नई दिल्ली :

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन के अवसर पर बहने उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग की बसों में 29 अगस्त की रात 12 बजे से निशुल्क सफर कर सकेंगी. फ्री सफर का शेड्यूल 29 अगस्त की रात से शुरू होकर 31 अगस्त की रात तक  रहेगा. परिवहन विभाग ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है. साथ ही इन दो दिनों तक रोड़वेज के कर्मचारियों की छुट्टी भी कैंसिल की गई है. ताकि बहनों को निर्बाध सेवा का लाभ मिल सकेगा. घोषणा के मुताबिक, रक्षाबंधन के अवसर पर पूरे प्रदेश में कहीं भी बहने यूपी रोडवेज बसों से यात्रा कर सकती हैं, वो भी बिल्कुल फ्री. सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों को लिखित में आदेश जारी कर दिये गए हैं..  

LPG: रक्षाबंधन पर आम जनता को मिलेगा गिफ्ट, 200 रुपए तक घटेंगे घरेलू सिलेंडर के दाम

दो दिन फ्री रहेगी यात्रा
दरअसल, इस बार रक्षाबंधन त्योहार दो दिन मनाया जा सकता है. इसलिए सरकार ने फ्री यात्रा भी दो दिनों के लिए घोषित की है. परिवहन निगम ने पूरे प्रदेश के लिए संयुक्त रूप से आदेश जारी कर दिया है. ताकि बहनों को रक्षाबंधन के अवसर पर कोई परेशानी न हो सके. आपको बता दें कि रक्षाबंधन पर यूपी सरकार पिछले 6 सालों से बहनों को फ्री यात्रा का तोहफा दे रही है. ताकि हर तबके की बहन अपने भाई के घर जाकर उसकी कलाई पर रक्षासूत्र बांध सके. जानकारी के मुताबिक विगत वर्ष 2022 में कुल 22 लाख महिलाओं ने परिवहन निगम की बसों में फ्री यात्रा की सुविधा का लाभ लिया था. बताया जा रहा है कि इस बार आंकड़ा बढ़ सकता है. क्योंकि पिछली बार कोरोना का भी कुछ असर देखने को मिला था.. 

सिटी बसों में भी नहीं लगेगा किराया
दरअसल, ये पहली बार हो रहा है जब लंबी दूरी की बसों के साथ राज्य 14 शहरों में चलने वाली सिटी बसों में भी बहनों से इस बार किराया नहीं लिया जाएगा. इन शहरो में कानपुर, आगरा, वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ, गाजियाबाद, मथुरा-वृंदावन, शाहजहांपुर, झांसी, मुरादाबाद, गोरखपुर, अलीगढ़ एवं बरेली शामिल है. आपको बता दें कि पिछले एक साल इन सभी शहरों में इलेक्ट्रिक एसी बसों का संचालन किया गया है. त्योहार के दिन बहनों को इन बसों में भी फ्री सफर करने का मौका मिलेगा.  वहीं उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर के मुताबिक रक्षाबंधन पर बहनों को फ्री यात्रा की घोषणा कर दी गई है. साथ ही संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं.