logo-image

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर दिल्ली मेट्रो ने भी बहनों को दिया तोहफा, DMRC ने किया ये बड़ा ऐलान

Raksha Bandhan 2023: इस बार रक्षाबंधन की डीएमआरसी ने भी खास तैयारी की है. बहनों की सुविधा के लिए सामान्य दिनों की अपेक्षा कुल 106 फेरे अधिक चलाने का फैसला लिया है. ये सुविधा 30 अगस्त को पूरे दिन दी जाएगी.

Updated on: 30 Aug 2023, 09:21 AM

highlights

  • सामान्य दिनों की तुलना में बढ़ाए जाएंगे मेट्रो के फेरे, सभी कर्मचारियों को निर्देश जारी
  • रक्षाबंधन के मद्देनजर मेट्रों में बढ़ रही भीड़ को देखते हुए लिया ये फेरा
  • बुधवार यानी 30 अगस्‍त को मेट्रो ट्रेन 106 अतिरिक्त फेरे लगाएगी 

नई दिल्ली :

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन भाई-बहन के प्यार के अनोखा त्योहार होता है. जिसके चलते केन्द्र सरकार सहित राज्यों की सरकारें भी बहनों को सुविधा के लिए कुछ न कुछ घोषणा जरूर करती हैं. यूपी में बहनों को फ्री यात्रा का तोहफा हर साल दिया जाता है. इसी की तर्ज पर दिल्ली मेट्रो ने भी बहनों को राहत देते हुए सामान्य दिनों की अपेक्षा फेरों में बढ़ोतरी की है. डीएमआरसी ने घोषणा करते हुए कहा है कि 30 अगस्त को सुबह 7 बजे से ही रात तक मेट्रो के 106 अतिरिक्त फेरे बढ़ाए जाएंगे. ताकि बहनों को अपने भाई के घर पहुंचने में कोई परेशानी न हो.  इसके लिए निर्देश जारी कर दिये गए हैं.. 

यह भी पढ़ें : Raksha Bandhan 2023: 29 अगस्त की रात से बहनों को 2 दिन फ्री सफर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की घोषणा

भीड़ को देखते हुए लिया फैसला 
आपको बता दें कि रक्षाबंधन का असर मेट्रो स्टेशनों पर देखने को मिल सकता है. इसी भीड़ को देखते हुए डीएमआरसी मेट्रो के फेरे बढ़ाने का फैसला लिया है.. (DMRC) के प्रवक्ता के मुताब‍िक भीड़ को कम करने के लिए अतिरिक्त स्टैंडबाय ट्रेनों को भी सेवाओं में शामिल किया जाएगा. यही नहीं मेट्रो में एडिशनल टिकट काउंटर्स भी संचालित किये जाएंगे.  साथ ही सामान्य दिनों की अपेक्षा ज्यादा कर्मचारियों को ड्यूटी पर तैनात किया गया है. ताकि कोई भी असुविधा न हो. ए प्रमुख मेट्रो स्टेशनों पर ग्राहक सुविधा एजेंट (सीएफए) और गार्ड तैनात किए जाएंगे.

डीटीसी ने भी चलाई ज्यादा बसें 
वहीं आपको बता दें कि रक्षाबंधन के मद्देनजर द‍िल्‍ली पर‍िवहन न‍िगम (DTC) ने भी बुधवार को अन्य दिनों की तुलना में ज्यादा बसें चलाने का फैसला लिया है.  डीटीसी का मानना है कि हर रूट पर बसें प्रयाप्त होनी चाहिए. ताकि बसों की कमी से कोई बहन राखी बांधन से न रह पाएं. डीटीसी के पीआरओ व‍िकास कुमार सचान ने बताया क‍ि रक्षाबंधन को देखते हुए पर‍िवहन न‍िगम ने सभी तैयारियां की हुई हैं. हर रूट पर प्रति 5 मिनट में बुधवार को बस उपलब्ध रहेगी. ताकि कोई परेशानी बहनों को न हो.