logo-image

PMSY: इन लोगों की लगी लॅाटरी, सरकार बिना गारंटी दे रही 10,000 रुपए

PM Svanidhi Yojana 2024: अगर आप भी असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि सरकार ऐसे लोगों को बिना गारंटी के 10,000 रुपए का लोन दे रही है.

Updated on: 27 Jan 2024, 11:36 AM

highlights

  • संगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग उठा सकते हैं स्कीम का लाभ 
  • सरकार ने कोरोनाकाल के दौरान शुरु की थी योजना, अवधि बढ़ाई गई
  • शुरुआत में 10 हजार रुपए, क्रेडिट ठीक होने पर बढाई जाएगी धनराशि 

नई दिल्ली :

PM Svanidhi Yojana 2024: अगर आप भी असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि सरकार ऐसे लोगों को बिना गारंटी के 10,000 रुपए का लोन दे रही है. यही नहीं यदि कर्जदार का ट्रैक रिकॅार्ड ठीक रहता है तो उसे 50,000 रुपए तक का लोन बिना गारंटी मिल जाएगा. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य ऐसे लोगों के कारोबार को बढ़ाना था. जो रेहडी, पटरी, खोमचा आदि लगाकर अपने परिवार की गुजर बसर कर रहे हैं. आपको बता दें कि इस योजना को सरकार ने कोरोनाकाल के दौरान शुरू किया था. जिसे अब आगे बढ़ा दिया गया है.. 

यह भी पढ़ें : Money Changes in Feb 2024: 1 फरवरी से बदल जाएंगे ये पांच नियम, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर

ये है स्कीम के लिए पात्रता
आपको बता दें कि कोविड के दौरान जब लोगों के सामने आजीविका का संकट खड़ा हो गया था. तब सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए प्रधानमंत्री स्वानिधि नाम से योजना शुरू की थी. जिसके तहत पात्र आवेदक को पहले 10 हजार रुपए. साथ ही यदि उसका ट्रैक रिकॅार्ड़ ठीक रहता है तो उसके बाद बढ़ाते हुए 50 हजार रुपए तक बिना गारंटी का लोन देने का प्रावधान है. साथ ही इस लोग आसान किस्तों में चुकाना होता है. यही नहीं यदि कर्जदार अपने कर्ज को ठीक समय पर चुकता करता है तो उसे कुछ सब्सिडी देने का भी प्रावधान किया गया था. 

शुरूआत में मिलते हैं 10 हजार रुपए
आपको बता दें कि शुरुआत में पात्र आवेदक को सिर्फ 10 हजार रुपए का लोन बिना गारंटी के लोन दिया जाता है.  इसके बाद उसे आसान किस्तों में जमा करने का बैंक आपको ऑफर देता है. यदि आप उसे टाइम पर जमा कर देते हैं तो आपको 10 प्रतिशत तक सब्सिडी का भी प्रावधान है. साथ ही आप पूरा लोन चुकाने के बाद कर्ज की धनराशि 50 हजार रुपए तक बढ़ा भी सकते हैं. हालांकि इस योजना की अवधि पूरी हो गयी थी. लेकिन सरकार ने इसे बढ़ा दिया है.