logo-image
लोकसभा चुनाव

Aadhaar-Pan Link: पैन को आधार से अब तक नहीं जोड़ा तो इन्हें सैलरी मिलने में आएगी दिक्कत 

दोनों को लिंक न कराने के मामले में आपका पैन कार्ड इनेक्टिव हो जाएगा, आपके डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर भी इसका असर दिखाई देगा. 

Updated on: 22 Aug 2023, 07:14 PM

highlights

  • अकाउंट से जुड़े कामों में समस्या का सामना करना पड़ सकता है
  • डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर भी इसका असर दिखाई देगा
  • सैलरी प्रोसेस में लाने के लिए सक्रिय पैन की आवश्यकता होती है

नई दिल्ली:

आधार कार्ड-पैन को लिंक करने की कवायद बीते कई दिनों से जारी है. सरकार इसके लिए प्रयास कर रही है. बिना पेनल्टी के आधार से पैन को लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून तय की गई थी. इसके बाद हजार रुपये का फाइन लगाकर इसे लिंक करने का विकल्प दिया गया. हालां​कि इसके बावजूद कई लोग ऐसे हैं, जिन्होंने पैन को आधार से अब नहीं जोड़ा है. दोनों को लिंक न कराने के मामले में आपका पैन कार्ड इनेक्टिव हो जाएगा. अब सवाल ये उठता है ​कि अगर आपका पैन कार्ड एक्टिव नहीं होगा तो क्या आपकी सैलरी खाते में आ पाएगी. आइए जानने का प्रयास करते है कि इस पर विशेषज्ञों का क्या कहना है. 

ये भी पढ़ें: Iphone-14 plus खरीदने की कर रहे प्लानिंग तो ये है बेहतरीन मौका, एप्पल दे रहा बंपर डिस्काउंट

आधार-पैन लिंक न होने के कारण आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार, इनेक्टिव पैन का अर्थ है ​कि आपके पास पैन कार्ड न होना. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आधार-पैन लिंक न होने कारण बैंक अकाउंट खुलवाना, कहीं निवेश करना, एफडी कराना जैसे तमाम अकाउंट से जुड़े कामों में समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इसके साथ आपके डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर भी इसका असर दिखाई देगा. 

क्या वेतन मिलने में आएगी रुकावट 

अब सवाल ये है कि आधार-पैन के लिंक न होने पर क्या आपकी सैलरी पर भी असर पड़ेगा. इस पर विशेषज्ञों का कहना है कि पैन इनेक्टिव होने की सूरत में भी आपकी सैलरी खाते में आएगी. सैलरी के मामले में टीडीएस डिडक्शन आपके नियोक्ता की ओर से होता है. कोई भी बैंक इसे रोक नहीं सकता है. 

इन लोगों को होगी दिक्कत 

नियोक्ता को सैलरी प्रोसेस में लाने के लिए सक्रिय पैन की आवश्यकता होती है. अगर ऐसे में आपका पैन सक्रिय नहीं है तो आपकी सैलरी क्रेडिट होने दिक्कत आएगी. खासतौर पर उन कर्मचारियों को दिक्कत होगी, जिन्होंने हाल ही में अपनी नौकरी को बदला है. ऐसा इ​सलिए होगा क्यों​कि यहां पर अकाउंट खुलवाने के लिए आपको सक्रिय पैन कार्ड की आवश्यकता है. हो सकता है कि आपका वेतन रुक सकता है.