logo-image

सिर्फ 1 रुपया बना देगा लखपति, एकमुश्त मिलेगा 15 लाख रुपए का मोटा फंड

Sukanya Samriddhi Yojana 2023: अगर आप बिना खर्च किये लखपति बनने के सपना देखते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि ये सरकारी स्कीम सिर्फ 1 रुपए के निवेश में आपको लखपति बनाने की गारंटी देती है.

Updated on: 07 Dec 2022, 05:04 PM

highlights

  • बेटी की शादी से लेकर पढ़ाई तक सभी चिंताओं से हो जाओगे मुक्त 
  • निवेश के नाम पर सिर्फ 1 रुपया बचाना होगा प्रतिदिन

नई दिल्ली :

Sukanya Samriddhi Yojana 2023: अगर आप बिना खर्च किये लखपति बनने के सपना देखते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि ये सरकारी स्कीम सिर्फ 1 रुपए के निवेश में आपको लखपति बनाने की गारंटी देती है. केन्द्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)से जुड़कर आप चिंतामुक्त हो सकते हैं. आपको बता दें ये स्कीम सरकार की महत्वकांशी योजनाओं में से एक है. इसलिए इसमें जोखिम रहित है. यदि आप स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ज्यादा जानकारी जुटा सकते हैं. आइये जानते हैं स्कीम से जुड़कर कैसे आप 15 लाख का मोटा फंड कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : E-shram card: इन कार्ड धारकों के खाते में नहीं आएगी 500 रुपए की किस्त, सरकार ने लगाया प्रतिबंध

ये है पात्रता
दरअसल, सुकन्या समृद्धि खाता (Sukanya Samriddhi Account) खुलवाने के लिए आवेदक बेटी की उम्र कम से कम 10 साल होना अनिवार्य है. खाता कम से कम 250 रुपए से खोला जा सकता है. साथ ही एक साल में अधिकतम 5 लाख रुपए जमा किये जा सकते हैं. आपको बता दें कि यह स्कीम मुख्य रूप से एक परिवार के संसाधनों और बचत में एक बालिका को समान हिस्सेदारी सुनिश्चित करती है, अक्सर देखा जाता है कि परिवारों में लड़के को ज्यादा सम्मान व हिस्सेदारी दी जाती है. योजना शुरु करने के पीछे सरकार का उद्देश्य यह भी है कि बेटी को सामान हिस्सेदारी मिले. साथ ही बेटी आत्मनिर्भर बन सके.

ये भी मिलेंगे फायदे
'सुकन्या समृद्धि योजना' (Sukanya Samriddhi Yojana)बेटियों के लिए एक अल्प जमा स्कीम है. इसे 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' (Save girl child)अभियान के एक भाग के रूप में शुरू में स्टार्ट किया गया था. जिसमें बालिकाओं को आकर्षक ब्याज दर प्राप्त होती है. साथ ही इनकम टैक्स में छूट का भी प्रावधान है .आपको बता दें कि आईटी अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत लागू है.