logo-image

UPI को लेकर आईबीआई ने किया बड़ा ऐलान, जल्द शुरू होगी ये नई सेवा

Cash Deposit through UPI: यूपीआई के जरिए ग्राहक जल्द ही पैसों के लेन देन के अलावा कैश भी जमा कर सकेंगे. इस बारे में शुक्रवार को आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास ने जानकारी दी.

Updated on: 05 Apr 2024, 04:39 PM

highlights

  • आरबीआई गवर्नर ने किया बड़ा ऐलान 
  • अब यूपीआई से भी जमा कर सकेंगे कैश
  • जल्द शुरू होने वाली है नई सेवा

नई दिल्ली:

Cash Deposit through UPI: यूपीआई यानी एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (Unified Payments Interface) ने भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में पैसों के लेन-देन के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. अब जल्द ही आप यूपीआई (UPI) से पैसे ट्रांसफर ही नहीं बल्कि कैश भी जमा कर पाएंगे. जी हां, ये बात खुद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कही है कि आने वाले दिनों में लोग यूपीआई के जरिए पैसे भी जमा कर सकेंगे. इसके लिए आपको न तो डेबिट या एटीएम कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक यूपीआई से कैश डिपॉजिट मशीन में पैसे जमा करने की सुविधा की शुरुआत करने वाली है.

ये भी पढ़ें: अब Google सर्च के लिए देने होंगे पैसे! सामने आया कंपनी का 'मास्टरप्लान'

आरबीआई गवर्नर ने किया ऐलान

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई जल्दी ही यूपीआई से कैश डिपॉजिट मशीन में पैसे जमा करने की सुविधा शुरू करने जा रहा है. शक्तिकांत दास ने इस बात की जानकारी शुक्रवार को मॉनेटरी पॉलिसी की मीटिंग के दौरान दी. बता दें कि फिलहाल, एटीएम मशीन से यूपीआई के जरिए कैश निकालने की सुविधा मिलती है. इसके लिए ग्राहक किसी भी एटीएम पर जाकर कार्डलेस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं और यूपीआई से कैश निकाल सकते हैं. 

कब शुरू हो सकती है नई सर्विस

आरबीआई ने यूपीआई से कैश डिपॉजिट मशीन में पैसे जमा करने की सुविधा जल्द शुरू करने का ऐलान किया है. हालांकि, ये सुविधा कब तक शुरू होगी. इसके लिए कोई निश्चित तिथि नहीं बताई गई है. लेकिन आरबीआई का कहना है कि ये सुविधा जल्द शुरू होगी. रिजर्व बैंक के मुताबिक, बैंकों की नकदी जमा मशीनों के उपयोग से जहां एक तरफ ग्राहकों की सुविधा बढ़ी है. तो वहीं बैंक में नकदी-जमा करने को लेकर दबाव भी कम हुआ है.

ये भी पढ़ें: Chirag Yojana: अब गरीब-अमीर का फर्क मिटाएगी ये योजना, प्राइेवेट स्कूल में पढ़ सकेंगे गरीब बच्चे

वहीं यूपीआई की लोकप्रियता और स्वीकार्यता को देखते हुए रिजर्व बैंक बिना कार्ड के नकद जमा करने की सुविधा शुरू करने वाला है. इसके अलावा, पीपीआई (प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स) वॉलेट से यूपीआई भुगतान करने के लिए थर्ड पार्टी के यूपीआई ऐप जैसे गूगल पे, फोन पे जैसे ऐप को अनुमति देने का भी प्रस्ताव है.

डिजिटल पेमेंट सिस्टम में होगी बढ़ोतरी

बता दें कि फिलहाल पीपीआई से यूपीआई भुगतान केवल पीपीआई कार्ड जारी करने वाले की ओर से उपलब्ध कराई गई वेबसाइट या मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर किया जा सकता है. आरबीआई गवर्नर का कहना है कि इससे पीपीआई कार्ड धारकों को बैंक खाताधारकों की तरह यूपीआई भुगतान करने में मदद मिलेगी. साथ ही ग्राहकों के लिए चीजें और आसान होंगी. इसके अलावा छोटी राशि के लेन-देन के लिए डिजिटल माध्यमों को भी बढ़ावा मिलेगा. इसके लिए आरबीआई जल्द ही दिशा निर्देश भी जारी करेगा.

ये भी पढ़ें: RBI MPC Result: रिजर्व बैंक ने दी बड़ी राहत, नहीं बढ़ेगी आपकी EMI