logo-image

New Business Idea: 50 हजार से शुरू करें यह बिजनेस, महीने के अंत में भर जाएगी झोली

New Business Ideas: नया साल यानी 2024 अब बहुत ज्यादा दूर नहीं रह गया है...ऐसे में कुछ लोग नए साल पर नया काम या नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे होंगे...

Updated on: 05 Nov 2023, 12:20 PM

New Delhi:

New Business Ideas:  नया साल यानी 2024 आने में अब ज्यादा समय शेष नहीं रह गया है. क्योंकि नया साल हमारे जीवन में नई उमंग, नई उम्मीदें और नया बदलाव लेकर आता है. इसलिए हम सबको नए साल का बेसब्री से इंतजार रहता है. ऐसे में कुछ लोग नए साल के शुभ अवसर पर कोई नया काम या नया बिजनेस भी शुरू करना चाहते हैं. लेकिन कुछ लोग नया कुछ शुरू तो करना चाहते हैं, लेकिन उनके पास नए बिजनेस का या तो आइडिया नहीं रहता या फिर वो कन्फ्यूज रहते हैं. अगर आप भी ऐसे ही लोगों में से एक हैं तो आज हम आपके लिए एक गजब का बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं. 

25 से 20 हजार रुपए कमाई

दरअसल, इन दिनों में बाजार में अंडे और चिकन की बेहद डिमांड है. सर्दियों में तो इनकी डिमांड और भी ज्यादा बढ़ जाती है. इसलिए मुर्गी पालन एक शानदार व्यवसाय के रूप में उभर कर आया है. बेहद कम पूंजी में शुरू होने वाले इस बिजनेस से आपको 25 से 20 हजार रुपए कमाई हो सकती है. कम जगह और कम लागत वाला यह बिजनेस हमारे किसान भाइयों को लिए बेहत मुफीद है. यहां तक कि सरकार भी किसानों को पोल्ट्री फॉर्म खरीदने के लिए प्रोत्साहित करती है और इसके लिए बेहद ही आसान शर्तों पर लोन भी उपल्बध कराती है. 

ऐसे करें बिजनेस की शुरुआत

एक रिपोर्ट के अनुसार एक मुर्गी एक साल में 150 से 250 अंडे तक देती है. इसके अलावा मुर्गियों के चूजे भी 5 से 6 महीने में अंडा देने शुरू कर देते हैं. इस तरह से यह बिजनेस काफी फैलने वाला है. मतलब, आप कम मुर्गियों से भी इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं. मुर्गी पालन के लिए बाजार से सस्ती दरों पर चूजें खरीदे जाते हैं. बाजार में एक चूजे की औसत कीमत 30 से रुपए के आसपास है. इस तरह से अगर आप 100 चूजें भी खरीदते हैं तो इसके लागत 30,000 रुपए से ज्यादा नहीं आएगी. जबकि चूजा बड़ा होते ही बाजार में 500 रुपए तक की कीमत का बिकता है. ऐसे में 20 मुर्गी बेचने से भी आपको 10,000 रुपए की कमाई हो सकती है. इसके अलावा अंड़ों की बिक्री से भी आप 10 से 15 हजार रुपए महीना कमा सकते हैं. 

ऐसे करें लोन के लिए आवेदन

इस व्यवसाय के शुरू करने के लिए आपके पास केवल एक से ढाई वर्ग फीट की जगह होनी चाहिए. बस वो जगह सुरक्षित और साफ सुथरी होनी चाहिए. अगर आप इस बिजनेस में ज्यादा कमाना चाहते हैं तो कुछ अच्छी किस्म की मुर्गियों का भी चुनाव कर सकते हैं. हालांकि बिजनेस के लिहाज से लेयर, ब्रायलर और देसी मुर्गी की नस्ल काफी प्रसिद्ध हैं. क्योंकि लोग सबसे ज्यादा देसी मुर्गियों के अंडे ही खरीदते हैं. इस बिजनेस की शुरुआत के लिए आप नाबार्ड और ग्रामीण बैंक से लोन ले सकते हैं. अब जिले में नाबार्ड के दफ्तर या फिर उसकी वेबसाइट पर भी लोन के आवेदन कर सकते है.