logo-image

Karj Mafi yojna: इन 9 लाख किसानों को मिला बड़ा तोहफा, 1 लाख तक का कर्ज हुआ माफ

Karj Mafi yojna: त्योहारी माह में देश के करीब 9 लाख किसानों का लोन माफ हो गया है. मुख्यमंत्री ने राज्य के किसानों का 1 लाख रुपए तक का कर्ज माफ करने की घोषणा की है.

Updated on: 16 Aug 2023, 11:19 AM

highlights

  • 14 अगस्त को ही बन गई थी लोन माफी की भूमिका, किसानों के चेहरे पर आई मुस्कान 
  • किसानों का 99,999 रुपए का कर्ज किया जाएगा माफ, सरकार बैंकों को डायरेक्ट करेगी भुगतान 
  • 1018 में किया था सरकार बनने से पहले किसानों का कर्ज माफ करने का वायदा

 

नई दिल्ली :

kishan Karj Mafi yojna: तेलंगाना राज्य के लाखों किसानों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि राज्य सरकार ने किसानों को बड़ा गिफ्ट दिया है. 14 अगस्त को ही मुख्यमंत्री ने राज्य के किसानों के एक लाख तक के लोन माफ करने की घोषणा कर दी थी. उसके बाद स्वतंत्रता दिवस की वजह से आदेश लागू नहीं हो पाया था. जिसे 16 अगस्त को दिन निकलते ही लागू कर दिया गया. मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने कहा है कि उन्होने राज्य के किसानों से किया वायदा पूरा कर दिया है.  सरकार के इस कदम से किसानों के चेहरे खिल गए हैं. हालांकि विपक्षी लोग इसे चुनावी घोषणा बता रहे हैं. क्योंकि राज्य में इसी साल विधानसभा चुनाव होने की संभावना है... 

यह भी पढ़ें: NFB Scheme: इन लोगों के लिए संजीवनी है ये स्कीम, सरकार देती है 30,000 रुपए

 99,999 रुपये का लोन माफ
दरअसल, सरकार काफी  दिनों से राज्य के किसानों का लोन माफ करने की योजना बना रही थी. लेकिन इसकी घोषणा नहीं कर पा रही थी. आजादी के जश्न से एक दिन पहले मुख्यमंत्री ने इसकी संकेत भी दे दिये थे कि राज्य के किसानों को लोन माफ किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक कुल 9 लाख किसानों की सूची तैयार की गई थी. जिनका  99,999 रुपए तक का लोन माफ करने की घोषणा की गई है. बताया जा रहा है कि राज्य में इसी साल विधानसभा चुनाव है.  लोन माफी का फायदा मौजूदा सरकार को चुनाव में मिल सकता है. बताया जा रहा है कि जब 2018 में सरकार ने शपथ ली थी. तभी किसानों को कर्ज माफ करने का वायदा किया था. जिसे अब अमल में लाया गया है.. 

सरकार सीधे करेगी बैंकों को भुगतान 
मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव कृषि लोन माफ करने का ऐलान करते हुए कहा कि सरकार बैंकों को तुरंत कर्ज का भुगतान करेगी. यही नहीं वित्त विभाग ने कर्जमाफी के लिए 5,809.78 करोड़ रुपये की राशी जारी भी कर दी है. इससे 902843 किसान पुराने कर्ज से मुक्ति पा लेंगे. आपको बता दें कि इससे पहले भी सरकार ने  50 हजार रुपये तक का लोन लेने वाले 719488 किसानों का कर्ज माफ किया था.  सरकार के फैसले से गांव-गांव खुशियां मनाई जा रही है.,.