logo-image

Indian Railways: देश की ऐसी ट्रेन जिनमें यात्रा करने पर नहीं लगता टिकट, बिल्कुल फ्री कर सकते हैं यात्रा

Free Journey in Train: जब देश में रेलवे रोज नए आयाम गढ़ रहा हो, साथ ही देश की अर्थव्यवस्था में एक बड़ा हिस्सा आपके द्वारा दिया जाता हो, ऐसे में एक ट्रेन ऐसी भी है. जिसमें यात्रा करने के लिए किसी को एक रुपया भी देने की जरूरत नहीं है.

Updated on: 14 Sep 2023, 07:35 AM

highlights

  • ट्रेन से देखा जा सकता है डैम, उठाया जा सकता है प्रकृति का लुत्फ 
  • हिमांचल प्रदेश और पंजाब बॉर्डर के बीच चलने वाली इस ट्रेन का हजारों यात्री लेते हैं फायदा
  • 13 किमी का सफर करती है ट्रेन पूरा, कई ऐतिहासिक पहाड़ियों के बीच से होकर गुजरती है ट्रेन 

नई दिल्ली :

Free Journey in Train: भारतीय रेल को देश की लाइफलाइन कहा जाता है. देश के करोड़ों लोगों का सरोकार कहीं न कहीं भारतीय रेल अवश्य पड़ता है. साथ ही देश की अर्थव्यवस्था में भारतीय रेल विभाग बड़ा योगदान है.  लेकिन क्या आपको पता है आपके ही देश में एक ऐसी ट्रेन हैं. जिसमें यात्रा करने का एक रुपया नहीं लगता. जबकि यह ट्रेन देश की ऐतिहासिक पहाड़ियों के बीच से होकर गुजरती है. यही नहीं, 3 डिब्बों वाली यह ट्रेन कुल 13 किमी लंबा ही सफर तय करती है. जिसमें बैठकर पर्यटक भारतीय प्रकृति का लुत्फ उठा सकते हैं. आईये जानते हैं आखिर कौनसी हैं फ्री सेवा देने वाली ये ट्रेन? 

यह भी पढ़ें : 17 सितंबर कामगारों के लिए बेहद खास, शुरू होगी विश्वकर्मा योजना, श्रमिकों को मिलेगा 15,000 रुपए का प्रोत्साहन

भागड़ा-नांगल ट्रेन 
आपको बता दें कि इस शानदार ट्रेन का नाम है भागड़ा-नांगल ट्रेन है. इसे हिमांचल प्रदेश और पंजाब बॉर्डर के बीच डैम देखने के लिए चलाया जाता है. 
साथ ही ये ट्रेन प्रतिदिन सैंकड़ों यात्रियों इस पार से उस पार ले जाने का काम भी करती है. आपको बता दें कि भारतीय रेलवे की भागड़ा-नांगल ट्रेन में सफर करने पर एक भी रुपये का किराया नहीं देना होता है. कोई भी इस ट्रेन में बैठक गंतव्‍य तक पहुंच सकता है. इस ट्रेन में कुल तीन डिब्बे जोड़े गए हैं. जिनमें एक साथ 800 यात्री सफर कर सकते हैं. हालांकि ये ट्रेन ज्यादातर कम यात्रियों को लेकर ही चलती है. ट्रेन के अंदर से देश की खूबसूरती का नजारा देखा जा सकता है... 

पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र रहती ट्रेन 
दरअसल, भांखड़ा नांगल बांध देश का प्रमुख बांध है, जिसे देखने के लिए दूर-दूर से सैलानी आते हैं. इस छोर से उस ओर जाने के लिए पर्यटक इसी ट्रेन का उपयोग करते हैं. इसके लिए आपको किसी स्टेशन न ही कोई टिकट लेना है. साथ ही न ही प्लेटफॅार्म टिकट. बस डेस्टीनेशन पर जाकर सीधे ट्रेन में चढ़ना है. इसके लिए चालक के अलावा कोई स्टाफ भी नियुक्त नहीं किया गया है. 3 डिब्‍बों वाली इस ट्रेन से आज भी करीब 800 लोग सफर करते हैं. यदि आप भी देश की संस्कृति और प्रकृति का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो एक बार इस फ्री ट्रेन का सफर अवश्य करें..