logo-image

Indian Railways: अब सिर्फ बोलने बुक होगा आपका टिकट, IRCTC शुरू करेगा ये खास सुविधा

Indian Railway Facility: भारतीय रेल को देश की लाइफलाइन (lifeline)कहा जाता है. क्योंकि प्रतिदिन करोड़ों लोगों का वास्ता रेल विभाग से कहीं पड़ता ही है. ऐसे में रेलवे भी यात्रियों को सुविधा देने के लिए नई-नई तकनीक लॅान्च करता रहता है.

Updated on: 04 Mar 2023, 05:42 PM

highlights

  • IRCTC अपने ऐप पर AI बेस्ड वॉयस फीचर करने जा रहा शुरू 
  • नई सुविधा लॅान्चिंग के बाद यात्रियों को भीड़ में लगने से मिलेगा छुटकारा 
  • ऑनलाइन टिकट बुकिंग में IRCTC के पास है 82% हिस्सेदारी 

नई दिल्ली :

Indian Railway Facility: भारतीय रेल को देश की लाइफलाइन (lifeline)कहा जाता है.  क्योंकि प्रतिदिन करोड़ों लोगों का वास्ता रेल विभाग से कहीं पड़ता ही है. ऐसे में रेलवे भी यात्रियों को सुविधा देने के लिए नई-नई तकनीक लॅान्च करता रहता है. ताजा जानकारी के मुताबिक अब यात्रियों को टिकट बुकिंग के लिए मशक्कत करने की जरूरत नहीं होगी. बल्कि बोलने मात्र से ही आपका टिकट बुक हो जाएगा. आईआरसीटीसी (IRCTC)ने यात्रियों को ये फीचर देने की पूरी तैयारी कर ली है. जल्द ही सुविधा को लॅान्च किया जाएगा. जिसके बाद यात्रियों को भीड़ में लगने से छुटकारा मिल सकेगा.

ये फीचर शुरू करेगा रेलवे 
रेलवे जानकारी के मुातबिक, IRCTC, AI बेस्ड वॉयस फीचर शुरू करने जा रहा है. जिसके बाद आपको टिकट बुकिंग के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी. बल्कि बोलकर ही आप टिकट बुक करा सकेंगे. आपको बता दें कि IRCTC इसके लिए अपने चैटबॉट AskDisha में कुछ जरूरी बदलाव करने जा रही है. जिसके बाद सिर्फ वाइस से ही आपका टिकट बुक हो जाएगा. जानकारी के मुताबिक 1 अप्रैल से ये सुविधा यात्रियों को मिल सकती है. हालांकि अभी तारीख की घोषणा नहीं की गई है. सिर्फ नए वित्तीय वर्ष में सुविधा शुरू करने की बात कही गई है..

82 प्रतिशत की हिस्सेदारी 
आपको बता दें कि रेलवे टिकट बुकिंग में ऑनलाइन बुकिंग की हिस्सेदारी 82 प्रतिशत है. कुल 18 प्रतिशत टिकट ही काउंटर पर जाकर बुक किये जाते हैं. सुविधा को और स्मार्ट करते हुए सिर्फ बोलने मात्र से ही टिकट बुक हो जाएगा. आपको बता दें कि ये सुविधा दोनों भाषाओं में शुरू की जाएगी. यानि हिन्दी और अंग्रेजी दोनों में ही सुविधा को शुरू करने की तैयारी है. क्योंकिIRCTC के चैटबॉट Ask Disha 2.0 इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं को सपोर्ट करता है.