logo-image

कैसे जांचें कि पीने का पानी साफ है या नहीं, यहां है पूरा प्रोसेस

क्या आपका पीने का पानी साफ है? अगर आप जानना चाहते हैं कि शहर में जल विभाग पानी कैसे भेजा जा रहा है तो आपको ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए.

Updated on: 18 Nov 2023, 05:42 PM

नई दिल्ली:

पानी हम सभी के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. चाहे जानवर हों या इंसान, धरती पर जो भी जीवित है उसे पानी की जरूरत है. अब पानी की जरूरत तो है लेकिन इंसानों के लिए सबसे जरूरी चीज है साफ पानी. अगर हम साफ पानी नहीं पी रहे हैं तो इसमें कोई शक नहीं कि हम ऐसी कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. आपने देखा होगा कि चुनावों में पीने का पानी एक मुद्दा होता था क्योंकि इस पानी का महत्व इतना है कि अगर एक दिन भी आपके नल न गिरे तो पहाड़ टूट जाता है. ऐसे में हमारे लिए यह जानना जरूरी है कि जो पानी हम खाने-पीने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं क्या वह वाकई साफ है? आखिर हम पानी की जांच कैसे कर सकते हैं कि यह पीने लायक है या नहीं?

विभाग से मांग सकते हैं पानी की रिपोर्ट

पहले यह देखें कि आपका पानी कहां से आ रहा है. यदि आप नगरीय क्षेत्र में हैं, तो आपका पानी नगर निगम या स्थानीय प्रशासन द्वारा प्रबंधित हो सकता है. गांव क्षेत्रों में, स्थानीय पंचायत या ग्राम पंचायत पानी का प्रबंधन कर सकती है. इसके बाद पानी की गुणवत्ता का जांच बेहद जरुरी है. पानी की गुणवत्ता की जांच के लिए आप अपने स्थानीय प्रशासन से पानी की गुणवत्ता रिपोर्ट मांग सकते हैं. इस रिपोर्ट में पानी में मौजूद ऊर्जा, खनिज, और अन्य योजकों की जानकारी होती है.

उबला हुआ पानी बेहतर विकल्प

हमेशा उबला हुआ पानी पीने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि जब आप पानी उबालते हैं तो बैक्टीरिया मर जाते हैं. यदि आपका पानी पीने के लिए सुरक्षित नहीं है, तो इसे उबालना एक मात्र ऑप्शन हो सकता है. वहीं, अपने पानी के स्रोत के आस-पास की स्थिति को भी ध्यान में रखें. आप ध्यान रखें कि जहां से पानी आ रही है तो क्या कहीं पाइप फटी तो नहीं है? कई बार होता है कि पानी की पाइप फट जाती है और सप्लाई के समय पानी प्रवाह होती है लेकिन जैसे पानी की फ्लो कम होती है या रुक जाती है तो वहां पर मौजूद कीचड़ पानी में घूस जाते हैं. 

ये भी पढ़ें- ट्रेन से यात्रा करते हैं तो दुरुस्त कर लें ये जानकारी, नहीं होगी सफर के दौरान कोई परेशानी

पानी की स्रोत की जांच करें

ऐसे में किसी प्रदूषण का स्रोत न होना चाहिए और पानी का स्तर भी सुरक्षित होना चाहिए ये जरुर सुनिश्चित करना चाहिए. अगर आप समझते हैं कि आपका पानी सुरक्षित नहीं है, तो स्थानीय प्रशासन या जल संगठन से संपर्क करें ताकि उन्हें इसका समाधान करने का आदान-प्रदान कर सकें. सावधानीपूर्वक और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पीने वाले पानी को सुरक्षित तरीके से यूज कर रहे हैं.