logo-image

यहां इन महिलाओं को प्रतिमाह मिलते हैं 25,00 रुपए , आसान है आवेदन का प्रोसेस

Delhi Pension Yojana: अगर आप दिल्ली राज्य की निवासी हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. क्योंकि दिल्ली सरकार कुछ महिलाओं को हर माह ढाई हजार रुपए की पेंशन देती है. पेंशन सीधे महिला के बैंक खाते में जाती है

Updated on: 12 Apr 2024, 01:33 PM

highlights

  • 18 साल की उम्र पार कर चुकी महिलाओं को मिलता हो योजना का लाभ
  • लाभार्थी महिला के खाते में पहुंचता है पेंशन का पैसा प्रतिमाह
  • इन महिलाओं की बेटियों की मदद भी करती है सरकार

नई दिल्ली :

Delhi Pension Yojana: अगर आप दिल्ली राज्य की निवासी हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. क्योंकि दिल्ली सरकार कुछ महिलाओं को हर माह ढाई हजार रुपए की पेंशन देती है. पेंशन सीधे महिला के बैंक खाते में जाती है. योजना का लाभ केवल उन्हीं महिलाओं को दिय़ा जाता है जिन्हें वास्तव में आर्थिक मदद की जरूरत होती है. इसके लिए सरकार ने कई शर्तें भी लागू की हैं. ताकि जरुरतमंद महिलाओं को योजना का लाभ मिल सके. दिल्ली पेंशन योजना का लाभ केवल  दिव्यांग महिलाएं, विधवा महिलाएं, तलाकशुदा महिलाएं, पति से अलग रहने वालीं महिलाएं, बेसहारा और त्यागी हुई महिलाओं को ही दिया जाता है.  योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन का प्रोसेस बहुत ही आसान है. आज लाखों महिलाएं योजना से जुड़कर सरकारी लाभ प्राप्त कर रही हैं.

यह भी पढ़ें : PMEGP Loan: अब बिजनेस का सपना होगा साकार, सरकार चंद मिनटों में देगी 1 करोड़ रुपए

 ये है योजना के लाभ की पात्रता
विभागीय जानकारी के मुताबिक दिल्ली पेंशन योजना का लाभ  दिव्यांग महिलाएं, विधवा महिलाएं, तलाकशुदा महिलाएं, अलग रहने वालीं महिलाएं, बेसहारा और त्यागी हुई महिलाओं को लाभ दिया जाता है.  इसके लिए आवेदक महिला के पास आधार कार्ड, पेन कार्ड, आयप्रमाणपत्र आदि का होना आवश्यक है. पेंशन सीधे लाभार्थी महिला के खाते में भेजी जाती है. वर्तमान में लगभग तीन लाख पात्र महिलाएं योजना का लाभ पा रही हैं. साथ ही आपको बता दें कि हाल ही में पेश किये गए बजट में भी दिल्ली सरकार ने महिलाओं को लाड़ली बहना योजना की तर्ज पर प्रतिमाह 1 हजार रुपए पात्र महिलाओं को देने की घोषणा की थी. इसमें भी आवेदनों की भरमार है. 

शादी के लिए भी करती है आर्थिकम मदद
 आपको बता दें कि दिल्ली सरकार इन महिलाओं की बेटियों के लिए भी आर्थिक मदद करती है.  इस योजना का नाम विधवा पुत्री विवाह योजना है. इसके तहत शादी के लिए सरकार की तरफ से 30 हजार रुपये की मदद दी जाती है. हालांकि इसमें शर्त ये है कि महिला पांच साल से दिल्ली में ही रहती हो. इसके अलावा आवेदन करने वाली महिला की सालान आय एक लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.