logo-image

HDFC के ग्राहकों की जेब होगी ढीली, चुकानी पड़ेगी पहले ज्यादा EMI

HDFC Bank Loan Costly: प्राइवेट सेक्टर के सबसे बैंक ने दिन निकलते ही अपने ग्राहकों को बुरी खबर सुना दी है. जी हां एचडीएफसी ने सभी प्रकार के कर्ज पर ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है.

Updated on: 08 Feb 2024, 12:56 PM

highlights

  • प्राइवेट सेक्टर के बड़े बैंक ने बढ़ाई लोन की ब्याज दरें
  • आरबीआई गवर्नर की पीसी से पहले ही एमसीएलआर दरों में किया इजाफा
  • होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन आदि सभी कर्ज हुए महंगे

नई दिल्ली :

HDFC Bank Loan Costly: प्राइवेट सेक्टर के सबसे बैंक ने दिन निकलते ही अपने ग्राहकों को बुरी खबर सुना दी है. जी हां एचडीएफसी ने सभी प्रकार के कर्ज पर ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है. जिससे ग्राहकों को अब पहले से ज्यादा ईएमआई चुकानी होगी. हालांकि आरबीआई ने ग्राहकों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है. सूचना मिल रही थी कि रेपो रेट में कटौती होने की पूरी संभावना है. लेकिन आरबीआई गवर्नर ने ऐसा कोई ऐलान नहीं किया है. जिसे देखते हुए एचडीएफसी ने अपनी एमसीएलआार दरों में इजाफा कर दिया है. 

यह भी पढ़ें :PDS Shops: अब राशन की दुकानों पर मिलेगा साबून-शैम्पू, सरकार ने बनाई योजना

सभी प्रकार के कर्ज हुए महंगे
आपको बता दें कि एचडीएफसी बैंक ने होम लोन, कार लोन व पर्सनल लोन सहित सभी प्रकार के लोन पर ब्याज दरें बढ़ा दी है. दरअसल एचडीएफसी बैंक ने अपने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लैंडिंग रेट्स यानी एमसीएलआर में 10 बेसिस पॉइंट यानी 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. जिसके बाद सभी प्रकार के लोन की ईएमआई में आज से इजाफा हो जाएगा. बैंक ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ग्राहकों के साथ ये जानकारी साझा भी कर दी है. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: क्या 12,000 रुपए होने जा रही PM किसान योजना की राशि? जानें केंद्र सरकार का जवाब

कितना महंगा हुआ लोन 
अब अलग-अलग टेन्योर वाले लोन के लिए एमसीएलआर 8.9 फीसदी से 9.35 फीसदी के बीच हो गया है. जानकारी के मुताबिक बैंक का एक दिन का एमसीएलआर यानी ओवरनाइट एमसीएलआर 0.10 फीसदी बढ़कर 8.9 फीसदी हो गया है. साथ ही तीन महीने का एमसीएलआर 10 बेसिस पॉइंट बढ़कर 9.10 फीसदी पर आ गया है. वहीं छह महीने के एमसीएलआर की बात करें तो 10 बेसिस पॉइंट बढ़कर 9.30 फीसदी पर आ गया है.  बढ़ी हुई दरें आज से लागू करने के लिए निर्देशित किया गया है.

यह भी पढ़ें : एक देश एक चुनाव से बूस्ट होगी देश की इकोनॉमी, क्या बोले एक्सपर्ट