logo-image

हरियाणाः 45 से 60 वर्ष के कुंवारों को हर माह मिलेगी पेंशन, जानें क्या है पूरी स्कीम  

हरियाणा के सीएम मनोहरलाल खट्टर का कहना है कि योजना पर अभी काम जारी है. हालांकि विपक्ष का कहना है कि ये योजना सरकार की विफलता है.

Updated on: 04 Jul 2023, 10:44 PM

नई दिल्ली:

हरियाणा सरकार 45 से 60 वर्ष की उम्र के कुंवारों को बड़ा लाभ देने की तैयारी कर रही है. हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार जल्द की इस वर्ग को पेंशन देने जा रही है. हरियाणा के ऐसे कुंवारे जो किसी कारणवश अविवाहित रह जाते हैं और अकेले रहते हैं, उन्हें सरकार की ओर से पेंशन देने की तैयारी हो रही है. हरियाणा के सीएम खट्टर के अनुसार, योजना पर अभी काम चल रहा है. हालांकि विपक्ष का कहना है कि ये योजना सरकार की विफलता है. कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला के अनुसार, हरियाणा के सीएम ने बहुत ही भद्दा मजाक हरियाणा के युवकों के साथ किया है. युवाओं की शादी न करने की वजह पसर्नल भी हो सकता है. मगर सच ये है कि हरियाणा का युवा बेरोजगार हैं. युवाओं का भविष्य अंधकारमय है. 

रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि उन्हें लगता है कि हरियाणा के युवाओं के साथ इस तरह का भद्दा मजाक नहीं करना चाहिए. दरअसल, सीएम खट्टर से एक सार्वजनिक कार्यक्रम के वक्त 60 साल के अविवाहित बुजुर्ग को पेंशन देने की मांग थी.  इसके बाद हरियाणा के सीएम ने अधिकारियों को अविवाहित कुंवारों की मांग पर पेंशन का खाका तैयार करने का आदेश दिया था. 

हरियाणा सरकार के पेंशन देने का प्लान जानें

  • हरियाणा की खट्टर सरकार 45 से 60 साल के बीच के अविवाहित को हर माह पेंशन देने तैयारी कर रही है. 
  • सरकार के अनुसार पेंशन उन्हीं कुंवारों को मिलेगी, जिनकी कमाई 1.80 लाख रुपये ज्यादा न हो. 
  • सरकारी आंकड़ों के अनुसार, प्रदेश के करीब सवा लाख कुंवारों को इस योजना का लाभ मिल सकेगा. 
  • 2750 रुपए प्रति माह मिलेगा शुरुआती पेंशन के तौर पर ऐसे लाभार्थियों को .  
  • इसके साथ हरियाणा में विधवा पेंशन की तरह विधुर पुरुषों को भी पेंशन देने की तैयारी कर रही है. 
  • एक माह के अंदर हरियाणा सरकार इस स्कीम को लागू कर देगी.