logo-image

Government Scheme: बेरोजगार युवाओं पर मेहरबान हुई सरकार, 1 अप्रैल से हर माह मिलेगा 2500 रुपए भत्ता

unemployment allowance 2023: अगर आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं और बेरोजगार हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि छत्तीसगढ़ सरकार ने बेरोजगार युवाओं के लिए भत्ता देने का ऐलान किया है.

Updated on: 31 Mar 2023, 11:06 AM

highlights

  • 1 अप्रैल 2023 से खोल दिये जाएंगे आवेदन फॅार्म
  • सरकार पढ़े-लिखे बेरोजगारों को बनाएगी आत्मनिर्भर 
  • 2500 रुपए का बेरोजगार भत्ता सीधा लाभार्थी के खाते में किया जाएगा ट्रांसफर 

नई दिल्ली :

unemployment allowance 2023: अगर आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं और बेरोजगार हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि छत्तीसगढ़ सरकार ने बेरोजगार युवाओं के लिए भत्ता देने का ऐलान किया है. यही नहीं 2500 रुपए का बेरोजगार भत्ता प्रतिमाह पात्र युवाओं के खाते में सीधा क्रेडिट कर दिया जाएगा. आपको बता दें कि 1 अप्रैल यानि शनिवार से भत्ते के  लिए आवेदन खोल दिये जाएंगे. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खुद ट्वीट कर योजना की जानकारी जनता के साथ शेयर की है. 

यह भी पढ़ें : Ration Card: अब इन लोगों के राशन कार्ड पर चलेगी कैंची, फ्री राशन से किये जाएंगे वंचित

युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना 
दरअसल, छत्तीसगढ़ सरकार का नए वित्त वर्ष में युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने के पीछे उद्देश्य उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है. इसके लिए सरकार ने कुछ नियम व शर्तें रखी हैं. जैसे इस योजना का  लाभ उन लोगों को मिलेगी जिनके परिवार की सालाना आया ढाई लाख रुपए से कम है.  यही नहीं आवेदन करने वाले लोगों को निशुल्क कौसल विकास की ट्रेनिंग भी दी जाएगी. ताकि बेरोजगार युवा स्किल के आधार पर कुछ काम शुरू कर  सकें. इसके लिए उम्र की अगर बात करें तो 18 से 35 साल का कोई भी बेरोजगार स्कीम के लिए आवेदन कर सकता है.. 

क्या है पात्रता? 
बेरोजगारी भत्ते का लाभ लेने के लिए संबंधित आवेदक को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना जरूरी है. आवेदक की उम्र 18 से 35 साल के बीच होना अनिवार्य है. साथ ही उसके परिवार की वार्षिक आया किसी भी श्रोत से ढाई लाख के ऊपन नहीं होनी चाहिए. योजना के लिए आवेदन किए जाने आवेदक मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम हायर सेकेण्डरी पास होना भी अनिवार्य है. आवेदन के समय आधार कार्ड, पेन कार्ड, आय प्रमाणपत्र व हायर सेकंड्री स्कूल की मार्कसीट होना अति आवश्यक है.