logo-image

अब इन शादीशुदा जोड़ों पर मेहरबान हुई सरकार, 1 लाख 20 हजार रुपए देने की है योजना

Married People Good News : अगर आप भी शादीशुदा हैं तो ये खबर आपके लिए कुछ राहत वाली हो सकती है. क्योंकि सरकार ने शादीशुदा लोगों के लिए कई स्कीम शुरू की हैं. जिनमें निवेश के बाद आप मोटा फंड पा सकते हैं.

Updated on: 25 Apr 2024, 02:48 PM

highlights

  • कुछ जरूरी शर्तों को पूरा करने के बाद योजना के लाभ के लिए होंगे अधिकृत
  • स्कीम में आवेदन के लिए 40 साल की उम्र तक हो सकता है निवेश
  • जरूरत के समय मिलेगा फंड,  करना होगा ये आसान काम

 

नई दिल्ली :

Married People Good News : शादीशुदा लोगों के लिए ये खबर काम की हो सकती है. क्योंकि सरकार की महत्वकांशी योजना से जुड़कर आप जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर अच्छी-खासी आर्थिक मदद पा सकते हैं.  कुछ जरूरी शर्तों के बाद पति-पत्नी अटल पेंशन योजना से प्रतिमाह 10,000 रुपए पा सकते हैं. यही नहीं योजना से जुड़ने के बाद आपको कई अन्य सुविधाओं का लाभ भी मिलेगा. स्कीम के तहत जोखिम की कोई चिंता नहीं है. क्योंकि ये स्कीम सरकार संचालित करती है. इसका शेयर मार्केट से कोई भी लेना-देना नही है. इसलिए यदि आप इसके लिए पात्र हैं तो योजना में निवेश शुरू कर सकते हैं. साथ बुढ़ापे में प्रतिमाह अच्छी-खासी पेंशन पा सकते हैं.. 

यह भी पढ़ें : 7 Jyotirlinga Yatra: सिर्फ इतने रुपए में करें 7 ज्योतिर्लिंग के दर्शन, IRCTC ने किया किफायती टूर पैकेज लॅान्च

क्या है स्कीम की पात्रता
जानकारी के मुताबिक,  18 साल से लेकर 40 साल तक कोई भी महिला या पुरूष योजना में आवेदन कर सकता है.  अटल पेंशन योजना की खास बात ये है कि पति व पत्नी दोनों भी स्कीम में ज्वाइंट खाता खुलवाकर निवेश शुरू कर सकते हैं. पति और पत्नी दोनों को मिलाकर स्कीम के तहत 10 हजार रुपए की पेंशन पाने का नियम है. हालांकि, पेंशन निधि विनियामक व विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने सरकार से अटल पेंशन योजना (APY) के तहत अधिकतम उम्र बढ़ाने की सिफारिश की हुई है. लेकिन अभी उस पर कोई निर्णय नहीं हो पाया है. अटल पेंशन योजना को बुढ़ापे की लाठी भी कहा जाता है. क्योंकि इस स्कीम के तहत न के बराबर निवेश करना होता है. साथ ही रिटायरमेंट के बाद 1 हजार रुपये से 5 हजार रुपये तक की पेंशन हर महीने मिलती है. 

सिर्फ 206 रुपए प्रतिमाह के करें शुरू
आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना सरकार ने अल्प आय वालों के  लिए शुरू की थी. प्रति छह माह में आप  सिर्फ 1239 रुपए निवेश करेंगे. तो भी जब आपकी उम्र 60 साल की होती है तो आप प्रतिमाह 50000 रुपए पाने के हकदार हो जाते हैं. यदि पति और पत्नी दोनों ही स्कीम से जुड़ते हैं तो इस स्थिति में आपको प्रतिमाह 10 हजार रुपए यानि सालाना 1 लाख 20 हजार रुपए मिलते हैं.  वहीं यदि आप 1000 रुपए प्रतिमाह पेंशन पाना चाहते हैं तो आपको सिर्फ 42 रुपए प्रतिमाह के निवेश भी आप शुरू कर सकते हैं.  इस स्कीम के बुढ़ापे की लाठी भी कहा जाता है. क्योंकि इसका पैसा उस समय मिलना शुरू होता है. जब पैसे की सबसे ज्यादा जरूरत होती है..