logo-image

घर-घर से निकलेंगे इंजीनियर-डॉक्टर, दिल्ली सरकार के इस कदम से मिल रहा है फायदा

सरकार ने अवन्ती फेलोज के साथ डील की है, इसके तहत स्टूडेंट्स को परीक्षा की तैयारी के लिए मुफ्त में कोचिंग दी जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस योजना के तहत पहले साल में 6 हजार बच्चों को फ्री कोचिंग उपलब्ध करवाई जाएगी.

Updated on: 18 Feb 2022, 05:04 PM

highlights

  • एससी, एसीटी वर्ग की करीब 160 लड़कियों को नीट प्रवेश परीक्षा के लिए फ्री कोचिंग
  • योजना का उद्देश्य पहले साल में 6 हजार युवाओं को सुविधा का लाभ देना है

 

नई दिल्ली:

Free Coaching in Delhi: दिल्ली सरकार की पहल से अब युवाओं के सपने साकार होने जा रहे हैं. दरअसल बढ़ती मंहगाई के दौर में कोचिंग की फीस आसमान छू रही हैं. ऐसे में युवा छात्रों के लिए कई बार होनहार होते हुए भी कोचिंग क्लासेस में एडमिशन लेना एक बड़ी जंग होती है. माता-पिता पर कोचिंग क्लासेस की फीस का भार कई बार उनकी आवश्यक जरूरतों को भी प्रभावित करता है. ऐसे में कोचिंग के बाद अच्छे संस्थान में नौकरी पाना कई युवाओं का सपना ही रह जाता है. दिल्ली सरकार की पहल से अब कोचिंग क्लासेस की फीस के लिए युवाओं को परेशान नहीं होना पड़ेगा. दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने अवन्ती फेलोज (Avanti Fellows) के साथ डील की है. इस डील के तहत दिल्ली में रह रहे युवाओं को मुफ्त में कोचिंग क्लासेस (Coaching) उपलब्ध करवाई जाएंगी.

यह भी पढ़ेंः आम आदमी को बड़ा झटका, देश के टॉप 8 शहरों में घर लेना हुआ महंगा, जानिए कितनी बढ़ गई कीमतें

इस योजना का उद्देश्य पहले साल में 6 हजार युवाओं को सुविधा का लाभ देना है. इसके बाद दिल्ली सरकार की इस योजना में विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं (Entrance Exam) की तैयारी के लिए भी मुफ्त कोचिंग (Free Coaching) की व्यवस्था की जाएगी. इस योजना में युवाओं को शिक्षा से जुड़ा सहयोग, गाइडेंस, मेंटरिंग की सुविधा भी दी जाएगी. बता दें, इस समय एससी, एसीटी वर्ग की करीब 160 लड़कियों को नीट प्रवेश परीक्षा के लिए फ्री कोचिंग दी जा रही है. अगले चरण में साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए सुविधा मुहैया करवाई जाएंगी. दिल्ली में सरकारी स्कूलों में 11वीं और 12वीं के करीब 30 हजार बच्चे साइंस स्ट्रीम में हैं.

यह भी पढ़ेंः Delhi Ladli Yojana: सरकार बेटियों को दे रही है 11,000 रुपये तक आर्थिक मदद, जानिए कैसे उठाएं फायदा

सरकार की ओर से इंजीनियरिंग, एमबीबीएस, बीडीएस, फार्मेसी, नर्सिंग, पैरामेडिकल कोर्सेज, रिसर्च प्रोग्राम और टीचिंग आदि के लिए फ्री कोचिंग की व्यवस्था की जा रही है. इस विषय पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया का कहना है कि फ्री कोचिंग से हर बच्चे का सपना पूरा होगा. साथ ही मंहगी कोचिंग फीस के कारण उन्हें अपने सपने दबाने नहीं पड़ेंगे. फ्री कोचिंग में विषय के विशेषज्ञ बच्चों को शिक्षा देंगे.