logo-image

Farmer Compensation: यहां के किसानों को राहत, बारिश से फसल बर्बाद होने पर मिलेगा मुआवजा

Farmer Compensation: इस बार देशभर में औसत से अधिक हुई बारिस ने किसानों को भुखमरी के कगार पर ला दिया है. क्योंकि जिस वक्त धान की फसल पकी खड़ी थी तब बारिश ने पूरी फसलें बर्बाद कर दी है. लेकिन किसानों को परेशान होने की जरूरत नहीं है.

Updated on: 30 Aug 2023, 08:04 AM

highlights

  • सरकार ने किसानों की मदद के लिए जारी की मुआवजे की पहली किस्त
  • जुलाई माह में किसानों की आर्थिक मदद के लिए जारी किए गए थे 103 करोड़  रुपए 
  • मुख्यमंत्री के मुताबिक किसानों को 6800 रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से दिया जाएगा मुआवजा

नई दिल्ली :

Farmer Compensation: पंजाब सहित पूरे उत्तर भारत में इस बार इंद्र देवता जमकर मेहरबान रहे हैं. कई राज्यों की फसल तक नष्ट हो गई है. ऐसे में पंजाब की मान सरकार ने किसानों के पक्ष में राहतभरी घोषणा की है. पंजाब सरकार ने कहा है कि बारिश की वजह से जिस भी किसान की फसल बर्बाद हुई है. उसकी भरपाई सरकार करेगी. इसलिए किसी को भी चिंता करने की जरूरत नहीं है. सरकार ने किसानों को मुआवजे के रूप में 6800 रुपए प्रति एकड़ रुपए देने का ऐलान किया है. यही नहीं, इसके लिए 86 करोड़ रुपए सरकार ने जारी भी कर दिये हैं. आपको बता दें कि इससे पहले भी जुलाई में सरकार 103 करोड़ रुपए मुआवजे के लिए जारी कर चुकी है... 

यह भी पढ़ें : LPG: रक्षाबंधन पर आम जनता को मिलेगा गिफ्ट, 200 रुपए तक घटेंगे घरेलू सिलेंडर के दाम

औषत से अधिक दर्ज की गई बारिश 
राज्य के मौसम विभाग के मुताबिक इस बार पंजाब में जुलाई की बात करें तो लगभग 44 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई. खास कर पंजाब के फरीदकोट में 256.2 मिलीमीटर और मोहाली में 472.6 मिलीमीटर ज्यादा बारिश हुई.  जिसका सबसे ज्यादा असर किसानों की फसलों पर पड़ा. कई किसानों की तो धान की पूरी-पूरी फसल ही बर्बाद हो गई.. जानकारी के मुताबिक पंजाब में किसानों को  2.75 लाख एकड़ में धान की दोबारा रोपाई करनी पड़ी. ऐसे में किसानों को लागत निकालनी भी भारी काम लग रहा है. सरकार ने मामले को गंभीरता से लेते हुए मुआवजे का ऐलान किया है. 

मुआवजा मिलना नहीं हुआ शुरू
आपको बता दें अभी सिर्फ सरकार की ओर से धनराशि जारी की गई है. किसी किसान के खाते में अभी मुआवजे की धनराशि नहीं पहुंची है. कुछ किसान तो यहां तक भी बता रहे हैं कि रबी के सीजन में भी मौसम की मार से किसानों की फसल बर्बाद हो गई थी. लेकिन अभी पहला मुआवजा भी नहीं मिला है. हालांकि सरकारी अधिकारियों का कहना है कि किसानों की फसलों खराब होने की पैमाइस कराई गई है. जिसमें समय लगा है. कुछ ही दिनों में प्रति एक़ड़ के हिसाब से किसानों के खाते में मुआवजे के पैसे जमा कराए जाएंगे. इसलिए उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है.