logo-image

EPFO: अब इन सब्सक्राइबर्स को मिलेगी दोगुनी पेंशन, नियमों में हुए अहम बदलाव

ईपीएफओ के नए नियमों के मुताबिक पेंशन की धनराशि में दोगुना फायदा होने के आसार है. बताया जा रहा है कि यदि 15000 रुपए की लिमिट खत्म होती है तो ईपीएस कैल्कुलेशन ज्यादा बेसिक सैलरी पर होगा.

Updated on: 13 Jun 2023, 08:09 AM

highlights

  • बेसिक सैलरी 15000 रुपए का नियम हटते ही नया नियम होगा लागू]
  • 5000 रुपए तक बढ़ेगी बेसिक सैलरी, बढ़ जाएगी पेंशन की धनराशि 

नई दिल्ली :

Employee Pension Scheme 2023: अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपके लिए अच्छे दिन आने वाले हैं. क्योंकि बहुत जल्द ईपीएफओ अपने नियमों में बदलाव करने वाला है. जानकारी के मुताबिक नियमों में बदलाव होते ही कर्मचारियों की पेंशन दोगुनी तक हो जाएगी. हालांकि मामला अभी सुप्रीम कोर्ट में पेंडिंग है. बताया जा  रहा है कि इसी माह मामले को लेकर सुनवाई होनी है. लिमिट का फैसला आते ही कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में इजाफा हो जाएगा. जिसके बाद पेंशन की रकम स्वत: ही बढ़ जाएगी. लिमिट की बाउंडेशन हटते ही देश के करोड़ों कर्मचारियों को फायदा होगा.. 

यह भी पढ़ें : Modi Ji Thali: अमेरिकी रेस्टोरेंट ने थाली का नाम रखा 'मोदी जी', आखिर क्या है नाम रखने के पीछे की वजह

कैसे हटेगी  EPS लिमिट ?
दरअसल, अभी तक अधिकतम पेंशन योग्य वेतन की सीमा 15000 रुपए प्रतिमाह तक सीमित है.  यानि आपकी सैलरी चाहे 1 लाख रुपए हो. लेकिन सिर्फ 15000 रुपए पर ही पेंशन का कंट्रीब्यूशन होता है. लगभग दो सालों से इस लिमिट को हटाने का मामला कोर्ट में लंबित है. कई बार मामले को लेकर सुनवाई भी हो चुकी है. बताया जा रहा है कि कोर्ट इसी सप्ताह मामले को लेकर सुनवाई होनी है. यदि 15000 रुपए की सीमा हटती है तो देश के करोड़ों कर्मचारियों को लाभ मिलेगा. 

वर्तमान में ये नियम है लागू 
जैसे ही आप जॅाब ज्वाइन करते हैं तो उसी समय आप ईपीएस के सदस्य बन जाते हैं . कर्मचारी अपनी सैलरी  का 12% हिस्सा (EPF) में देता है, इतनी ही रकम उसकी कंपनी की ओर से भी दी जाती है, लेकिन इसमें से एक हिस्सा 8.33 परसेंट EPS में भी जाता है. जैसा कि हमने ऊपर बताया कि अभी पेंशन योग्य वेतन अधिकतम 15 हजार रुपये ही है, मतलब कि हर महीने पेंशन का हिस्सा अधिकतम (15,000 का 8.33%) 1250 रुपये होता है. साथ ही जब कर्मचारी रिटायर होता है तब भी पेंशन की गणना करने के लिए अधिकतम वेतन 15 हजार रुपये ही माना जाता है, इस हिसाब से एक कर्मचारी EPS के तहत अधिकतम पेंशन 7,500 रुपये ही पा सकता है.

बढ़ जाएगी पेंशन की धनराशि 
यदि कोर्ट कर्मचारियों के हित में फैसला सुनाता है तो 15 हजार की लिमिट खत्म हो जाएगी. जिसके बाद निश्चित रूप से आपकी पेंशन की रकम बढ़ जाएगी. आपको बता दें कि इसको लेकर इसी सप्ताह सुनवाई होनी है. हालांकि कार्रवाई फिर से न टली तो कर्मचारियों को फायदा होगा. अन्यथा पुरानी नीति पर ही पेंशन कैल्कुलेशन होता रहेगा.