logo-image

मेट्रो यात्री कृप्या ध्यान दें! अब घर बैठे बुक करें टिकट... वो भी चुटकियों में

दिल्ली मेट्रो में लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा, क्योंकि अब आप घर बैठे मेट्रो टिकट बुक कर सकते हैं, चलिए जानते हैं कैसे...

Updated on: 01 Jul 2023, 12:20 PM

नई दिल्ली:

अब घर बैठे दिल्ली मेट्रो का टिकट बुक करें! क्या आप भी मेट्रो टिकट के लिए लंबी लाइनों में लगने से परेशान हैं? तो ये खबर आपके लिए है. अब आप घर बैठे-बैठे ही मेट्रो की टिकट बुक कर सकते हैं और वो भी काफी आसानी से. इसके लिए आपको डाऊनलोड करना होगा एक ऐप. बता दें कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन यानी DMRCल ने इस ऐप को हाल ही में लॉन्च किया है... तो चलिए इस ऐप के बारे में जानते हैं...

दरअसल हाल ही में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एमडी डॉ विकास कुमार ने DMRC Travel नाम के ऐप को लॉन्च किया, ये ऐप हमारी मेट्रो यात्रा को और भी ज्यादा सुगम बनाने वाला है. इस ऐप से आप मोबाइल में क्यूआर टिकट्स निकालकर सफर कर सकते हैं, जिससे यात्रियों को मेट्रो में सफर करने के लिए टोकन लेने या मेट्रो स्मार्ट कार्ड कार्ड रिचार्ज कराने की कोई जरूरत नहीं है. इससे न सिर्फ आपकी यात्रा आसान बनेगी, बल्कि आपका काफी टाइम भी बचेगा. बता दें कि यह टिकट दिल्ली मेट्रो के सभी स्टेशनों पर यात्रा कर पाएंगे.

ऐप के फीचर्स को जानें...

दिल्ली मेट्रो का DMRC Travel ऐप यात्रियों को सफर से जुड़ी तमाम तरह की सुविधाएं मुहैया करा रहा है. इनमें ऑनलाइन पेमेंट, स्मार्ट कार्ड रिचार्ज, मेट्रो रूट, स्टेशन इन्फॉर्मेशन, फेयर कैलकुलेटर, ट्रेवल प्लानर और ऑनलाइन टिकट बुकिंग के ऑप्शन उपलब्ध है. 

यूं करें टिकट बुक...

स्टेप 1 : 'DMRC Travel App' इंस्टॉल कर लें।

स्टेप 2 : ऐप में अकाउंट बनाएं.

स्टेप 3 : ऐप में लॉग-इन करने के बाद मेन्यू में 'Book Ticket' ऑप्शन पर क्लिक करें. 

स्टेप 4 : टिकट की संख्या चुन कर कन्फर्म कर दें.

स्टेप 5 : अब मनचाहे पेमेंट मेथड से पेमेंट करें.

स्टेप 6 : आपके ऐप पर अब मोबाइल क्यूआर टिकट नजर आ जाएगा. यही टिकट को ले जाकर मेट्रो गेट पर स्केन करके एंट्री लें और इसी तरह बाहर भी निकलें.