logo-image

Weakest Currencies: दुनिया की ये हैं सबसे कमजोर करेंसी, यहां पर एक रुपये में खरीद सकते हैं पांच लीटर पेट्रोल 

Weakest Currencies: अभी तक आपने दुनिया की सबसे मजबूत करेंसी के बारे में पढ़ा होगा. आइए इसके उल्ट जाननें की कोशिश करते हैं विश्व सबसे कमजोर करेंसी के बारे में.

Updated on: 02 Sep 2023, 03:08 PM

नई दिल्ली:

अब तक आपने दुनिया की सबसे मजबूत मुद्राओं यानि करेंसीज के बारे में सुना होगा. कई जगह की करेंसी डॉलर से भी ज्यादा मजबूत है. दुनिया में सबसे मजबूत करेंसी में कुवैत का दीनार है. एक दीनार 3.26 डॉलर के बराबर है. वहीं रुपये की बात करें तो 1 KWD 268 रुपये के समकक्ष होता है. इसके उल्ट कई देशों की मुद्रा इतनी कमजोर है कि एक भारतीय रुपये में आप यहां पर पांच लीटर पेट्रोल तक खरीद सकते हैं. आइए जानने की कोशिश करते हैं ​कि ऐसे कितने देश हैं, जिनकी करेंसी​ निचले स्तर पर है. 

ईरान की करेंसी ईरानियन रियाल दुनिया की सबसे कमजोर करेंसी में गिनी जाती है. यहां पर एक रुपये की कीमत 516 ईरानियन रियाल के बराबर है. ईरान व्यापार और बिजनेस के मामले में काफी पिछड़ा है. यहां पर अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से तेल और खेती पर निर्भर बताई जाती है. 

सबसे कमजोर करेंसी में वियतनाम डोंग का नाम भी शामिल है. यह देश एक उभरती हुई अर्थव्यवस्था है. ऐसे में यहां पर मुद्रा का कमजोर होना बेहतर माना जाता है. भारतीय एक रुपया, 284 वियननामी डोंग के बराबर है. वियतनाम की अर्थव्यवस्था 2024 में 6.5 फीसदी तक पहुंचने के आसार बने हुए हैं. 

पश्चिमी अफ्रीकी देश सिएरा लियोन की SLL तीसरी सबसे कमजोर मुद्राओं में ये एक है. यहां पर 1 रुपये 278 SLL के बराबर है. इस मुद्रा का पूरा नाम सिएरा लियोनियन लियोन रखा गया है. यहां पर अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि पर आधारित है. इस देश में हीरे का खन्न काफी अधिक है. गरीबी की सूची ये देश सातवें स्थान पर आता है. 

चौथी सबसे कमजोर मुद्रा की बात हो तो लाओ किप है. इसे LAK कहा जाता है. यह विश्व की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यव्यवस्थाओं में से एक है.  यहां पर प्रति व्यक्ति जीडीपी 1875 डॉलर है. यहां की 50 फीसदी अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है. अन्य में 40 प्रतिशत इंडस्ट्री और 10 फीसदी सेवाओं पर आधारित है. यहां की करेंसी भारत के रुपये के मुकाबले काफी कमजोर बताई जाती है. भारत का 1 रुपये यहां के 212 lak के बराबर बताया गया है. 

एशियाई देश इंडोनेशिया भी ऐसा देश है जहां की मुद्रा काफी कमजोर है. यहां पर अब औद्योगिक गतिविधियां तेजी से बढ़ रही हैं. इसकी अर्थव्यवस्था भी अपने देश की तरह तेजी से बढ़ रही है. करेंसी के कमजोर होने के बाद यहां भी बाहर से निवेश लगातार आ रहा है.  यहां की करेंसी IDR (इंडोनेशियन रुपया) है. यहां पर 1 रुपया  179 IDR के बराबर है.