logo-image

Canada-India Issue: अब घरेलू शेयर बाजार पर भी दिखने लगा तनाव का असर, भारतीय कंपनीज में लगे हैं पैसे

Canada-India Issue: भारत और कनाडा के बीच चल रहे तनाव का असर अब शेयर मार्केट पर भी दिखने लगा है. जानकारी के मुताबिक दर्जनों भारतीय कंपनियों में कनाडा का पैसा लगा है. जिनमें लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है.

Updated on: 22 Sep 2023, 12:48 PM

highlights

  • स्टॅाक मार्केट की कई कंपनियों के शेयरों में उठा-पटक हुई शुरू
  • सीपीपीआईबी के पोर्टफोलियो में नायका, पेटीएम, जोमैटो आदि कंपनियों में लगा है कनाडा का पैसा
  • दो दिन से लगातार दर्ज की जा रही शेयर मार्केट में गिरावट

नई दिल्ली :

Canada-India Issue: भारत और कनाडा के बीच चल रहे तनाव का असर अब शेयर मार्केट पर भी दिखने लगा है.  जानकारी के मुताबिक दर्जनों भारतीय कंपनियों में कनाडा का पैसा लगा है.  जिनमें लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. आपको बता दें कि कनाडा पेंशन प्लान इंवेस्टमेंट बोर्ड सबसे बड़े फॉरेन पोर्टफोलियो में से एक है. यहां भी तनाव का असर देखने को मिल रहा है. घरेलू बाजार पिछले दो दिनों से डंप पड़ा है. यानि जिन कंपनीज में कनाडा कि हिस्सेदारी है उनके शेयर्स में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है... आइये जानते हैं किन भारतीय कंपनीज पर पड़ा है भारत कनाडा तनाव का असर...  

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: 15वीं किस्त इस दिन होगी ट्रांसफर, लाभार्थियों की सूची हुई तैयार

इन कंपनियों में हिस्सेदारी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले दो दिनों से निफ्टी और स्टॅाक मार्केट काफी नीचे पहुंच गया है. सीपीपीआईबी के पोर्टफोलियो में नायका, पेटीएम, जोमैटो और डेल्हीवेरी में कनाडा के शेयरों की काफी हिस्सेदारी बताई जा रही है. जानकारी के मुताबकि कनाडा पेंशन प्लान इंवेस्टमेंट बोर्ड का नायका में 1.47 फीसदी, पेटीएम में 1.76 फीसदी, जोमैटो में 2.37 फीसदी और डेल्हीवेरी में 6 फीसदी की हिस्सेदारी बताई जा रही है..जिसका सीधा असर शेयर मार्केट पर पड़ा है. वहीं जिन लोगों ने इन कंपनियों में निवेश किया है. ऐसे लोगों के पसीने छूटने भी शुरू हो गए हैं.  

आईटी कंपनियों में भी निवेश 
मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो  कनाडा पेंशन प्लान इंवेस्टमेंट बोर्ड का निवेश का पैसा कुछ आईटी कंपनियों में भी लगा है. जैसे विप्रो और इंफोसिस में भी इसका निवेश है. इसके अलावा ईसीआईसीआई बैंक में भी कनाडा की हिस्सेदारी है.  ऐसे में इन कंपनीज के शेयर धड़ाम हो चुके हैं. यानि इन शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है... आपको बता दें कि बैंक के शेयर 0.18 फीसदी गिरकर 957.60 रुपये पर थे, जबकि विप्रो कंपनी के शेयर 1.87 फीसदी गिरकर 420.95 रुपये पर आ गए हैं. हालांकि मार्केट खबरों का मानना है कि शेयर मार्केट में ये नियमित गिरावट है. लेकिन निवेशकों के पसीने छूटने लगे हैं..