logo-image

Solar Energy News: दिल्ली सरकार खरीदेगी आपसे बिजली, सोलर पैनल लगाकर करें बचत और कमाई

Best Business ideas in Renewable Energy Sector: दिल्ली सरकार ने घोषणा की है कि वो दिल्ली में कुल बिजली मांग का 80 फीसदी हिस्सा रिन्यूएबल एनर्जी के जरिए हासिल करेगी. दिल्ली और दिल्ली के आसपास के इलाकों में रिन्यूएबल एनर्जी ( Renewable Energy ) का...

Updated on: 11 Feb 2023, 07:29 PM

highlights

  • सोलर एनर्जी से करें घर बैठे कमाई
  • बिजली बिल की बचत के साथ ही बढ़ाएं अपनी आमदनी
  • दिल्ली सरकार खरीदेगी बिजली, करेगी कैश पेमेंट

नई दिल्ली:

Best Business ideas in Renewable Energy Sector: दिल्ली सरकार ने घोषणा की है कि वो दिल्ली में कुल बिजली मांग का 80 फीसदी हिस्सा रिन्यूएबल एनर्जी के जरिए हासिल करेगी. दिल्ली और दिल्ली के आसपास के इलाकों में रिन्यूएबल एनर्जी ( Renewable Energy ) का सबसे बड़ा जरिया सोलर एनर्जी ( Solar Energy ) ही है. चूंकि बहते पानी से बिजली बनाने में दिल्ली सक्षम नहीं है और न ही उसके पास स्रोत है. साथ ही पवनचक्कियों से बिजली उत्पादन भी दिल्ली के बस की बात नहीं. ऐसे में सिर्फ सोलर एनर्जी पर ही दिल्ली सरकार की नजर है. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि दिल्ली में सरकार 6000 मेगावॉट बिजली का उत्पादन और वितरण सोलर एनर्जी के जरिए करना चाहती है. इसके लिए एक ड्राफ्ट भी तैयार है. ऐसे में अगर आप दिल्ली के नागरिक हैं, तो सिर्फ एक काम करने भर से आपको न सिर्फ बिजली बिल से मुक्ति मिल जाएगी, बल्कि आप दिल्ली सरकार से पैसे भी कमा सकते हैं. 

दिल्ली सरकार के जरिए कमाएं पैसा

जी हां, जीवन भर दिल्ली सरकार से कमाई करने का जरिया सोलर एनर्जी ( Solar Energy ) है. जिसके लिए आपको अपनी छत पर सोलर पैनल लगवाने होंगे. इस पैनल के जरिए बनी बिजली का आप अपने घर में भी उपयोग कर सकते हैं, साथ ही सरप्लस बिजली को दिल्ली सरकार को बेच भी सकते हैं. यही नहीं, सरकार भी सोलर पैनल लगवाने में आपको सब्सिडी के जरिए मदद दे रही है. दिल्ली सरकार ने प्रति यूनिट बिजली का दाम तो घोषित किया ही है, साथ ही सोलर पैनल लगाने के लिए भी 10 हजार से लेकर 1 लाख तक की सब्सिडी का ऐलान किया है. वैसे, अब सवाल आता है कि आप ये सोलर पैनल कैसे लगा सकते हैं. तो हम इसका भी इलाज ढूंढ लाए हैं.

ये भी पढ़ें : Turkey Earthquake: तुर्की में एक भारतीय की भी मौत, भूकंप के बाद से थे लापता

देसी स्टार्टअप की मदद से आगे बढ़ सकते हैं आप

यूं तो सोलर एनर्जी हिंदुस्तान में सबसे तेजी से बढ़ता सेक्टर है, लेकिन इसमें दबदबा विदेशी कंपनियों के साथ देशी स्टार्टअप कंपनियां भी बना रही हैं. ऐसी ही एक कंपनी है दिल्ली से सटे फरीदाबाद की लूम सोलर कंपनी ( Loom Solar ). जो इंडियन स्टार्टअप है और सोलर एनर्जी सेक्टर में काफी तेजी से बढ़ रही है. इस कंपनी की वेबसाइट ( https://www.loomsolar.com/ )पर जाकर आप सोलर एनर्जी से जुड़ी सारी जानकारियां ले सकते हैं. साथ ही कंपनी के साथ बतौर डिस्ट्रीब्यूटर जुड़कर आप अपने आसपास के घरों को भी सोलर एनर्जी को अपनाने में मदद कर सकते हैं. ऐसा करके आप कमीशन के जरिए भी कमाई कर सकते हैं. आपका नेटवर्क बेहतर हुआ तो आप महीने में एक लाख रुपये से भी अधिक की कमाई कर सकते हैं.