logo-image

Bank Fraud Alert: सिर्फ एक गलती बना देगी कंगाल, त्योहारी सीजन में बढ़ रहे बैंक फ्रॅाड के मामले

Bank Fraud Alert: यदि आपके मोबाइल पर भी लोन प्रलोभन को लेकर मैसेज आ रहे हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि इन दिनों डिजिटली ठगों का गैंग मार्केट में एक्टीव है.

Updated on: 14 Nov 2023, 03:57 PM

highlights

  • लालच में आकर बिना सोचे-समझे न करें पर्सनल लोन के लिए आवेदन
  • एक छोटी सी चूक अकाउंट कर देगी खाली, साइबर सेल ने किया अलर्ट जारी

नई दिल्ली :

Bank Fraud Alert:  यदि आपके मोबाइल पर भी लोन प्रलोभन को लेकर मैसेज आ रहे हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि इन दिनों डिजिटली ठगों का गैंग मार्केट में एक्टीव है. खासकर त्योहारी सीजन में ठग एक्टीव मोड आ जाते हैं.  साथ ही छोटी सी गलती होते ही आपके अकाउंट को निल कर देते हैं.  इसलिए बिना सोचे-समझे लोन प्रलोभन में आने से आपको बचना चाहिए. जालसाज आपको होम लोन, व्हीकल लोन व निजी लोन का लालच दे सकते हैं. गृह मंत्रालय भी ऐसे बैंक फ्रॅाड को लेकर अलर्ट जारी कर चुका है. आंकड़ों के मुताबिक नवंबर माह में ही जालसाजों ने करोड़ों रुपए की ठगी की है. साइबर सेल का मानना है सिर्फ सावधान रहकर ही फ्रॅाड से बचा जा सकता है. क्योंकि सावधान रहकर ही फ्रॅाड से बचा जा सकता है. 

ऐसे लगाते हैं चूना 
डिजटली जमाने में लूट-मार के केस जितने कम हुए हैं. उतने ही बैंक फ्रॅाड के बढ़ गए हैं. क्योंकि डिजटली लुटेरों का गैंग हर वक्त आपके अकाउंट्स पर नजर लगाए रखता है. आपकी छोटी सी गलती आपको जिंदगीभर पछताने के लिए मजबूर कर सकती है. इन दिनों बैंक फ्रॅाड के जालसाजों ने नए-नए तरीके इजाद किये हैं. यदि आपके पास बैंक मैनेजर बताकर लोन ऑफर के लिए कोई कॅाल आए तो उसे भूलकर भी भाव न दें. साथ ही कई कॅाल आपके नंबर पर सस्ती ब्याज दर पर होम लोन, पर्सनल लोन का ऑफर बोलकर आ सकती हैं. ये सभी कॅाल आपके बैंक में पड़े पैसे के लिए बहुत घातक हैं.

रिश्तेदार बनकर कर रहें कॅाल
ठगों ने अब ठगी करने का एक ओर नया तरीका निकाला है. अब जालसाज आपको अपना रिश्तेदार बता रहे हैं. साथ ही आपके खाते में पैसे जमा कराने के लिए कह रहे हैं. साथ ही उसी दौरान व्हाट्सप पर लिंक भी भेज रहे हैं. बस यदि आप उसकी चिकनी-चुपड़ी बातों में फंस गए तो समझो आप गच्चा खाने वाले हैं. क्योंकि आपके खाते में पैसे जमा के बहाने वो आप गूगल पे पर एक्सेप्ट करा लेगा. साथ ही पैसा आपके खाते में नहीं आएगा, बल्कि चला जाएगा.

कैसे बचें 
1. कोशिश करें किसी भी स्पैम कॅाल को रिसीव न करें, यदि करें तो कॅालर की बातों में बिल्कुल भी न आएं 
2. किसी भी अनजान कॅाल पर अपनी बैंक डिटेल शेयर न करें, चाहे ऑफर कितना ही बड़ा क्यों न हो 
3. लॅाटरी के लेकर आई कॅाल को तुरंत काट दें, साथ ही उस नंबर को भी ब्लाक लिस्ट में डाल दें
4. अनजान नंबर्स से व्हाट्सप पर आए किसी भी लिंक को खोलकर न देंखें 
5. फेसबुक पर किसी फर्जी शॅापिंग साइट को ऐसे ही क्लिक न करें 
6. भूलकर भी किसी को बैंक ओटीपी शेयर न करें