logo-image

Bank Alert: कहीं आपका तो नहीं इस सरकारी बैंक में खाता, KYC न कराने पर 31 अगस्त तक हो जाएगा बंद

पंजाब नेशनल बैंक ने आरबीआई की गाइ़डलाई के अनुसार 31 अगस्त तक सभी ग्राहकों से केवाईसी कराने की अपील की है. साथ ही न कराने पर खाते को बंद करने की चेतावनी भी दी है.

Updated on: 04 Aug 2023, 02:31 PM

highlights

  • ग्राहकों के रजिस्टर्ड नंबर्स पर आ रहे नोटिफिकेशन्स
  • मौजूदा पते पर भी लिखित में भेजी जा रही अपील
  • ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही तरह से करा सकते हैं केवाईसी

नई दिल्ली :

Bank Alert: देश के दूसरे बड़े सरकारी बैंक पीएनबी के ग्राहकों को ये खबर बहुत जरूरी है. क्योंकि यदि आप 31 अगस्त तक बैंक केवाईसी नहीं कराते हैं तो आपका खाता बंद कर दिया जाएगा. इसके बाद आप खाते में कोई ट्रांजेक्शन नहीं कर  सकते हैं. पीएनबी के अनुसार यह कदम आरबीआई दिशानिर्देशों के अनुरूप उठाए जा रहे हैं. पीएनबी ने सभी ग्राहकों को रजिस्ट्रर्ड मोबाइल नंबर्स पर नोटिफिकेशन भेजकर अलर्ट भी जारी किया है. यही नहीं पंजीकृत पते पर दो बार नोटिस भी भेज दिया गया है. 

यह भी पढ़ें : Sahara Refund Started: निवेशकों को मिला बड़ा तोहफा, गृह मंत्री अमित शाह ने डूबा पैसा किया अकाउंट्स में ट्रांसफर

क्या आरबीआई की गाइडलाइन ?
पंजाब नेशनल बैंक की ओर से पहुंचे नोटिफिकेशन में लिखा है कि “आरबीआई दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी ग्राहकों के लिए केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य है. केवाईसी अपडेट करने की अंतिम तिथि 31.03.2023 है। तो आपसे अनुरोध है कि आप अपना केवाईसी पीएनबी वन/आईबीएस/पंजीकृत ईमेल/पोस्ट के माध्यम से या 31.08.2023 से पहले किसी भी शाखा में व्यक्तिगत रूप से जाकर अपडेट करवा लें.'' यदि तय समय तक केवाईसी नहीं कराई गयी तो आपका खाता बंद कर दिया जाएगा. जिसके बाद आप खाते में कोई ट्रांजेक्शन नहीं कर सकेंगे. इसलिए समय रहते संबंधित ब्रांच में जाकर जरूरी काम को निपटा लें. अन्यथा परेशानी में फंस सकते हैं. 

कैसे कराएं केवाईसी ?
केवाईसी के लिए आपको आधार कार्ड, पेनकार्ड,  आय प्रमाणपत्र, रजिसटर्ड मोबाइल नंबर, पंजीकृत मेल का होना अनिवार्य है. ये सभी डॅाक्यूमेंट्स लेकर अपने खाते वाली शाखा में जाएं. इसके अलावा यदि आप ऑनलाइन केवाइसी करना चाहते हैं तो बैंकिंग में जाकर  क्रेडेंशियल दर्ज करके पीएनबी में ऑनलाइन साइन इन करें.व्यक्तिगत सेटिंग्स के तहत, केवाईसी स्थिति की जांच करें.