logo-image

Alphonso Mango on EMI: मोबाइल, AC और फ्रीज के बाद अब EMI पर मिलने लगा आम, आसान किस्तों में घर लाए अल्फांसो

अल्फांसो आम की कीमत में बेतहाशा बढ़ोतरी को देखते हुए पुणे के कारोबारी ने अल्फांसो को खरीदने के लिए ग्राहकों को आसान मासिक किस्तों की सुविधा पेश की है

Updated on: 08 Apr 2023, 05:19 PM

highlights

  • आम आदमी तक खास आम को पहुंचाने की कवायद
  • पुणे के एक कारोबारी की अनूठी पहल
  • अल्फांसो की कीमत 800-1200 रुपये दर्जन

 

नई दिल्ली:

Alphonso Mango on EMI: अभी तक आप मार्केट से AC, टीवी, फ्रीज, मोबाइल या ग्रोसरी का सामान ईएमआई पर लेते थे, लेकिन अब बाजार से आप फल भी ईएमआई पर खरीद सकते हैं. जी हां सुनने में यह अजीब लग रहा है, लेकिन यह सच है कि खास और महंगे आम खरीदने के लिए आपके पास ज्यादा पैसे नहीं हैं तो आप आसान किस्तों के जरिए आम की खरीदारी कर सकते हैं. हालांकि, सभी फलों पर यह सुविधा उपलब्ध नहीं है. बल्कि फलों के के राजा आम के लिए यह ऑफर शुरू किया गया है. दुनियाभर में अपने खास स्वाद के लिए मशहूर अल्फांसो आम पर यह सुविधा दी जा रही है. पुणे के एक कारोबारी ने इस अनूठे पहल की शुरुआत की है. इस ऑफर पर आप तीन, 6 और 12 महीने की आसान किस्तों पर खास आम को खरीद सकते हैं. 

अल्फांसो आम की कीमत में बेतहाशा बढ़ोतरी को देखते हुए पुणे के कारोबारी ने अल्फांसो को खरीदने के लिए ग्राहकों को आसान मासिक किस्तों की सुविधा पेश की है. वैसे तो अल्फांसो की खेती जापान में सबसे ज्यादा होती है, लेकिन बीते कई सालों से महाराष्ट्र के देवगढ़ और रत्नागिरि के भी किसान अल्फांसो की पैदावार कर रहे हैं. यहां पर अल्फांसो को हापुस आम के नाम से भी जाना जाता है. आम की कई वैराइटी में अल्फांसो को सबसे अच्छा माना जाता है, लेकिन बेहतरीन स्वाद और कम उत्पादन की वजह से इसके दाम अक्सर सुर्खियों में रहता है. साथ ही आम लोगों की पहुंच से बाहर रहता है. 

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: क्या पति-पत्नी दोनों को मिलेगी 6 हजार की किस्त? जानें नियम 

मार्केट में 800-1300 रुपये दर्जन का आम

खुदरा मार्केट में अल्फांसो के दाम 800 रुपये से 1,300 रुपये प्रति दर्जन के भाव पर बिक रहा है. ऐसे में पुणे के कारोबारी गौरव सनस ने आम लोगों तक इस खास आम का स्वाद पहुंचाने के लिए ईएमआई पर बेचने का फैसला किया है. ईएमआई पर आम मिलने से आम लोग भी इसका स्वाद चख सकेंगे. 

आम आदमी तक आम की पहुंच बढ़ाने के लिए स्कीम की शुरुआत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कारोबारी गौरव सनस ने बताया कि अल्फांसो के दाम इस साल बहुत ज्यादा है. आम लोगों के पास इस खास आम को खरीदने के लिए मोटी रकम नहीं होगी. 800 से 1200 रुपये दर्जन बिकने वाले आम को आम लोग भी चखना चाहते हैं. ऐसे में मेरे दिमाग में आया कि जब महंगे इलेक्ट्रॉनिक सामान ईएमआई पर खरीदे जा सकते हैं तो आम क्यों नहीं खाया जा सकता है. इसी को देखते हुए अल्फांसो को भी ईएमआई पर देने की योजना बनाई है. ताकि हर कोई इसका स्वाद ले सके.

आप ऐसे खरीद सकते हैं आम ?
फल कारोबार से जुड़ी फर्म गुरुकृपा ट्रेडर्स एंड फ्रूट प्रोडक्ट्स के सनस का दावा है कि पूरे देश में ईएमआई पर आम बेचने वाला यह पहला प्रतिष्ठान है. कोई भी व्यक्ति ईएमआई पर मोबाइल फोन खरीदने की ही तरह उनकी दुकान से अल्फांसो को किस्त पर खरीद सकता है. इसके लिए ग्राहक के पास क्रेडिट कार्ड होना चाहिए और फिर खरीद मूल्य को तीन, छह या 12 महीनों की किस्तों में बदल दिया जाता है.