logo-image

Aadhaar Update: अब घर बैठे अपडेट हो जाएगा आधार कार्ड, सेंटर पहुंचेगा आपके घर

आधार कार्ड में अपडेट कराने के लिए अब आपको आधार सेंटर जाने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि आधार सेंटर आपके घर पहुंचेगा. इसके लिए आपको कुछ जरूरी शर्तें पूरी करनी होंगी.

Updated on: 11 Jul 2023, 03:18 PM

highlights

  • आधार केन्द्र जाने से मिलेगा छुटकारा,  यूआईडीएआई  ने सूचना की जारी
  •  देशभर के जरूरतमंद होंगे लाभांवित,  देना होगा जरूरी डॅाक्यूमेंट्स 

नई दिल्ली :

Aadhaar Update: आज के टाइम में आधार कार्ड से महत्वपूर्ण डॅाक्यूमेंट शायद ही कोई हो, क्योंकि खाता खुलवाने से लेकर नौकरी ज्वाइनिंग तक कोई भी काम बिना आधार कार्ड के संपन्न नहीं हो सकता. लेकिन अब सरकार आधार कार्ड को घर से ही अपडेट करने की सुविधा दे रही है. जिसके बाद आपको आधार सेंटर जाने से छुटकारा मिल जाएगा. हालांकि ये सुविधा सिर्फ सिर्फ उन्हीं लोगों को दी जाएगी. जो आधार सेंटर जाने में सक्षम नहीं हैं.. यूआईडीएआई ने सूचना जारी करते हुए बताया है कि अब किसी का भी अपडेट बीमारी या अन्य किसी वजह से नहीं छूटेगा. 

यह भी पढ़ें : RBI: अब मोबाइल नंबर की तर्ज पर पोर्ट होंगे क्रेडिट और डेबिट कार्ड, RBI ने किया सर्कुलर जारी

दरअसल, कई बार अधिक बीमार होने या दिव्यांग होने के कारण कार्ड धारक आधार सेंटर नहीं जा पाते हैं. इसलिए उनके कार्ड में संसोधन भी नहीं हो पाता है. समस्या को गंभीरता से लेते हुए अब ऐसे सभी लोगों को घर से ही आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा दी जा रही है. लेकिन इसके लिए मेडिकल सर्टिफिकेट या दिव्यांगता का प्रमाणपत्र होना अति आवश्यक है. यदि आपके पास ये पेपर हैं तो आप बिना आधार सेंटर जाए भी अपने आधार कार्ड में संसोधन करा सकते हैं. यूआईडीएआई के इस फैसले से देश भर के जरूरतमंदों को काफी राहत मिलेगी.

घर पहुंचेगा ऑपरेटर 
आपको बता दें कि यूआईडीएआई के संबंधित अधिकारी से अनुमति लेने के बाद आधार कार्ड ऑपरेटर जरूरतमंद के घर पहुंचेगा. साथ ही आधार कार्ड अपडेट कराएगा.  हालांकि इसके लिए सामान्य शुल्क के अलावा घर पर आधार का काम कराने के लिए 700 रुपये अतिरिक्त देने होंगे.  700 रुपये होम इनरोलमेंट एवं अपडेट सर्विस के नाम पर होगा. यही नहीं 100 रुपए सामान्य चार्ज भी देना होगा...  इसमें जरूरतमंद का डेमोग्राफिक अपडेट में नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल नंबर व ई-मेल आईडी अपडेट किया जाता है. जबकि, बायोमैट्रिक अपडेट में फोटो, फिंगर प्रिंट व आइरिश अपडेट किया जाता है.