logo-image

Aadhaar update: आधार कार्ड को लेकर बड़ा अपडेट, इस जरूरी काम की डेट 14 मार्च तक बढ़ाई

Aadhaar update: आधार कार्ड हर देशवासी के लिए एक जरूरी डॅाक्यूमेंट है. क्योंकि बैंक खाता खुलवाने से लेकर नौकरी लगने तक तमाम काम बिना आधार के संभव नहीं है.

Updated on: 13 Dec 2023, 10:51 AM

highlights

  • अभी तक 11 दिसंबर थी जरूरी काम कराने की अंतिम तारीख
  • फ्री करेक्शन की तारीख को  बढ़ाया गया, इसके बाद कुछ भी बदलने पर देना होगा चार्ज
  • आधार से जुड़े फ्रॅाड पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने ये फैसला लिया

दिल्ली :

Aadhaar update: आधार कार्ड हर देशवासी के लिए एक जरूरी डॅाक्यूमेंट है. क्योंकि बैंक खाता खुलवाने से लेकर नौकरी लगने तक तमाम काम बिना आधार के संभव  नहीं है. लेकिन पिछले कुछ दिनों आधार में फर्जीवाड़े की खबर सामने आ रही थी. हालांकि ये उनके साथ थी जिनके आधार कार्ड पिछले 10 सालों से अपडेट नहीं हुए थे. इसलिए सरकार ने फ्री आधार कार्ड अपडेट के लिए समय दिया था. जिसकी अंतिम तारीख 11 दिसंबर रखी गई थी. लेकिन अभी करोड़ों आधार कार्ड धारक ऐसे हैं. जिन्होने आधार को अपडेट नहीं किया था. समस्या को देखते हुए आधार अपडेट की तारीख को बढ़ा दिया गया है.. 

यह भी पढ़ें : New Rules 2024: नए साल पर बदल जाएंगे कई जरूरी नियम, हर व्यक्ति के लिए जानना है जरूरी

3 माह बढ़ाई डेट
फिलहाल फ्री अपडेट की तारीख सरकार ने पूरे तीन माह एक्टेंड कर दी है. यानि 14 मार्च 2024 तक myAadhaar पोर्टल https://myaadhaar.uidai.gov.in/ के माध्यम से 14 मार्च तक फ्री रहेगी. खास बात ये है कि फ्री अपडेट की सुविधा सिर्फ ऑनलाइन के लिए ही मिली है. साथ ही आधार सेंटर पर जाकर आधार कार्ड अपडेट कराते हैं तो 25 रुपए सरकारी चार्ज देना होगा. इसके बाद सेंटर का चार्ज होता है. यूआईडीएआई उन लोगों को अपने आधार को अपडेट करने की अपील कर रहा है जिन्होंने बीते 10 सालों में ऐसा नहीं किया है. ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि फेक आधार पर लगाम लग सके.. 

ये है आधार अपडेट का तरीका
सबसे पहले आधार अपडेट के लिए myAadhaar वेबसाइट पर जाएं, इसके बाद अपने आधार नंबर या इनरोलमेंट आईडी का यूज कर लॉगिन करें और फिर ‘नाम/लिंग/जन्मतिथि और पता अपडेट’ बटन का चयन करें और क्लिक करें. अब ‘अपडेट आधार ऑनलाइन’ बटन पर क्लिक करें. अब किसी व्यक्ति को अड्रेस अपडेट होने की स्थिति में एड्रेस प्रूफ जैसे अपडेटेड प्रूफ की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करनी होगी. इतना करने पर कोई पेमेंट नहीं करना है. साथ ही यदि 14 मार्च 2024 तक आधार अपडेट करते हैं तो 25 रुपए का शुल्क देना होगा.. हालांकि ये शुल्क आधार सेंटर्स पर जाने वालों को देना होगा. घर से बैठकर ऑनलाइन अपडेट करने वालों को कोई शुल्क नहीं देना होगा.