logo-image

Aadhaar card Update: अब आसानी से बनेगा बुजुर्गों का आधार,सरकार ने खोला ये विकल्प

Aadhaar card Update for Senior citizens: अगर आपका भी बुढ़ापे के चक्कर में आधार नहीं बन पा रहा है तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि अब किसी भई उम्र में आसानी से आधार कार्ड बन सकेगा.

Updated on: 21 Dec 2023, 12:12 PM

highlights

  • उम्र बढ़ने के बाद मशीन नहीं स्कैन कर पाती फिंगर प्रिंट
  • बुजुर्गों को कई बार काटने होते हैं आधार सेंटर्स के चक्कर
  • परेशानी से गंभीरता से लेते हुए इजाद हुआ ये तरीका

नई दिल्ली :

Aadhaar card Update for Senior citizens: अगर आपका भी बुढ़ापे के चक्कर में आधार नहीं बन पा  रहा है तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि अब किसी भई उम्र में आसानी से आधार कार्ड बन सकेगा. इसका नया तरीका इजाद किया गया है. जिसे अपनाकर आधार मशीन बुजुर्ग लोगों के फिंगर प्रिंट भी आसानी से स्कैन कर लेगी. जिसके बाद बुजुर्गों को आधार कार्ड के लिए बार-बार आधार सेंटर्स के चक्कर नहीं लगाने होंगे. सिर्फ एक बार जाकर ही आधार कार्ड अपडेट भी हो जाएगा. साथ ही न्यू आधार नंबर भी मिल जाएगा.  

यह भी पढ़ें : Uttarakhand Weather: क्रिसमस से पहले पहाड़ों पर बदलेगा मौसम, बर्फबारी के साथ हाड़ कंपाने वाली ठंड के आसार

मशीन नहीं स्कैन कर पाती फिंगर प्रिंट 
दरअसल, जब उम्र बढ़ जाती है तो आंखों में झुर्रि्यां आ जाती हैं. साथ ही फिंगर प्रिंट भी इधर-उधर हो जाते हैं. जिसकी वजह से आधार मशीन हाथों के निशान स्कैन नहीं कर पाती. साथ ही झुर्रियों के चलते आंखों को भी ठीक से स्कैन नहीं कर पाती है. इस वजह से बुजुर्गों को आधार सेंटर्स के कई चक्कर लगाने होते हैं. साथ ही यदि  आपका आधार पहले से बना है और उसे अपडेट कराना चाह रहे हैं तो बायोमेट्रिक अनिवार्य है. लेकिन मशीन द्वारा स्कैन न करना बड़ी परेशानी का सबब बन जाता है. इसे गंभीरता से लिया गया है. 

यह भी पढ़ें : New Year 2024 Gift: बेटियों के लिए वरदान है ये स्कीम, नए साल पर बिटिया को दें 65 लाख का तोहफा

ऐसे करें आधार अपडेट
आपको बता दें कि यूनिक आइडेंटीफिकेशन ऑथारिटी ऑफ इंडिया  के इंचार्ज नीशू शुक्‍ला के मुताबिक, किसी भी बुजुर्ग को यदि आधार कार्ड में कुछ भी अपडेट कराना है तो उन्हें अपने नजदीकी आधार सेंटर्स पर जाएं, यहां एक मशीन में फिंगर प्रिंट नहीं आया तो दूसरे में और दूसरे में न‍हीं तो तीसरे में आ ही जाएगा. दिल्‍ली,ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आधार सेवा केन्‍द्र खुले हैं. हाल ही में आधार मशीनों को कुछ अपग्रेड सरकार के आदेश पर किया गया है. जिसमें झुर्रियां वाले हाथों को स्कैन करने के लिए भी तकनीकि रूप से पार्ट लगाया गया है.