logo-image

Aadhaar Card: UIDAI ने लॉन्च किया नया टोल-फ्री नंबर, सभी समस्याओं का होगा समाधान

Aadhaar Card Status: आधार कार्ड से जुड़ी समस्याओं के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. UIDAI ने नया टोल फ्री नंबर लॅान्य किया है. जिस पर , 24×7 करें कॅाल करके कोई भी समस्या का समाधान पा सकते हैं.

Updated on: 15 Feb 2023, 10:00 PM

highlights

  • कोई भी स्टेटस जानने के लिए टोल-फ्री नंबर 1947, 24×7 करें कॅाल
  •  UIDAI बच्चों के आधार कार्ड को लेकर भी की गाइडलाइन जारी 

नई दिल्ली :

Aadhaar Card Status: आधार कार्ड से जुड़ी समस्याओं के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. UIDAI ने नया टोल फ्री नंबर लॅान्य किया है. जिस पर , 24×7 करें कॅाल करके कोई भी समस्या का समाधान पा सकते हैं. जानकारी के मुताबिक  कस्टमर अपने आधार नामांकन या अपडेट स्टेटस, पीवीसी कार्ड की स्थिति के बारे में जानने के लिए टोल फ्री नंबर 1947 पर कॅाल करके कोई भी जानकारी सैकेंडों में प्राप्त कर सकते हैं. खास बात ये है इस नंबर पर आपकी समस्या को लटकाया नहीं जाएगा.

24x7 मिलेगी ग्राहकों को सुविधा 
UIDAI ने ट्वीट कर नए टोल फ्री नंबर की जानकारी दी. साथ ही कहा कि यह इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सर्विसेज (आईवीआरएस) एक 24x7 तकनीक है. इसके माध्यम से आप कंप्यूटर संचालित टेलीफोन सिस्टम से कनेक्ट करके बात भी कर सकते हैं.  इस टोल फ्री नंबर पर की गई कॅाल रिकॅार्डिट होगी. किसी भी समस्या का समाधान न होने पर आप शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं. साथ ही टेलीकॅालर के व्यवाहर के बारे में भी बता सकते हैं.  क्योंकि UIDAI ने इस नंबर पर प्राइवेट कॅाल सेंटर की तरह काम करने के लिए कहा गया है. ताकि किसी भी ग्राहक को कोई समस्या न हो.
 
इन समस्याओं का होगा समाधान 
जानकारी के मुताबिक टोल फ्री नंबर 1947 पर  आप आधार नमांकन स्टेटस, पीवीसी कार्ड की स्थिति, नामांकन केन्द्र की जानकारी, नया  एआई/एमएल-आधारित चैटबॉट की जानकारी भी ले सकते हैं.   यही नहीं  UIDAI आधार मित्र नाम से भी एक  सेवा शुरु की है. जिस पर ग्राहकों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा. नए टोल फ्री नंबर के बाद अब ग्राहकों को आधार कार्ड सेंटर के चक्कर लगाने से मुक्ति मिल जाएगी.    

यह भी पढ़ें : Post Office की ये स्कीम बना देगी धनवान, कम टाइम में मिलेगी 3 लाख की इनकम

 आसानी से अपडेट होगा घर का पता 
आपको बता दें कि आधार कार्ड पर आपको घर का पता बदलना है तो वह घर बैठे ही चेंज कर सकता हैं.  यही नहीं बच्चों के आधार कार्ड को लेकर भी नई गाइडलाइन जारी की गई है. नई गाइडलाइन के मुताबिक अब सिर्फ 5 साल से कम के बच्चों को ही बायोमेट्रिक से छूट है. 5 साल बच्चे की उम्र होते ही बायोमेट्रिक अनिवार्य कर दिया गया है.