logo-image

West Bengal: शाहजहां शेख पर TMC की कार्रवाई, 6 साल के लिए किया निलंबित

West Bengal: पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में घटी घटना के मुख्य आरोपी शाहजहां शेख को गिरफ्तार कर लिया गया है. शाहजहां शेख को 10 दिन की सीआईडी पुलिस की हिरासत में भेज दिया गया है

Updated on: 29 Feb 2024, 04:24 PM

New Delhi:

West Bengal: पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में घटी घटना के मुख्य आरोपी शाहजहां शेख को गिरफ्तार कर लिया गया है. शाहजहां शेख को 10 दिन की सीआईडी पुलिस की हिरासत में भेज दिया गया है. वहीं, राज्य सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस पार्टी ने शाहजहां शेख पर कार्रवाई करते हुए 6 साल के लिए पार्टी से निलंबित कर दिया है. कोलकाता में तृणमूल नेता डेरेक ओ ब्रायन ने जानकारी देते हुए कहा कि तृणमूल ने शेख शाहजहां को 6 साल के लिए पार्टी से निलंबित करने का फैसला किया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस साल 5 जनवरी को वेस्ट बंगाल उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली में प्रवर्तन निदेशालय की टीम पर हमला किया गया था, जिसके सिलसिले में शाहजहां शेख को गिरफ्तार किया गया था.

टीएमसी ने क्या कहा

TMC नेता और राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने आगे कहा कि हमने शाहजहां शेख को 6 साल के लिए पार्टी से सस्पेंड करने का फैसला किया है. हमेशा की तरह हमारी कथनी और करनी में कोई फर्क नहीं है. हमने इससे पहले भी अतीत में कई उदाहरण स्थापित किए हैं और आज भी ऐसा ही कर रहे हैं. मीडिया से बात कर रहे ओ ब्रायन ने भारतीय जनता पार्टी पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि हम बीजेपी को चुनौती देते हैं को वो उन नेताओं पर कार्रवाई करे, जिनके खिलाफ भ्रष्टाचार समेत कई बड़े मामले दर्ज हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शाहजहां शेख तृणमूल कांग्रेस पार्टी का संदेशखाली विधानसभा क्षेत्र संयोजक था और उत्तर 24 परगना जिला परिषद का मेंबर भी था.

क्या है मामला

आपको बता दें कि शाहजहां शेख टीएमसी के एक कद्दावर मंत्री का काफी नजदीकी माना जाता है. इस कद्दावर मंत्री का नाम पश्चिम बंगाल के बहुचर्चित राशन घोटाले से जुड़ा है. पांच जनवरी को कथित राशन घोटाले की जांच के संबंध में संदेशखाली पहुंची प्रवर्तन निदेशालय की टीम पर शाहजहां शेख के समर्थकों ने जानलेवा हमला कर दिया था. इस हमले में ईडी के कई अधिकारी गंभीर रूप से घायल हो गए थे. इस घटना के बाद शाहजहां शेख मौके से फरार हो गया था, जिसके बाद संदेशखाली की महिलाओं ने उसके खिलाफ मोर्चा खोल दिया था. हाथ में झाडू और लाठी-डंडे लिए महिलाओं ने शाहजहां के पॉल्ट्री फॉर्म को आग के हवाले कर दिया था. महिलाओं का आरोप था कि शाहजहां शेख और उसके समर्थक उन पर अत्याचार करते हैं. उनका यौन शोषण किया जाता है. शाहजहां शेख के समर्थक जबरन घरों में घुस आते हैं और सुंदर व जवान महिलाओं को उठाकर ले जाते हैं. 

बीजेपी थी हमलावर

एक तरफ  जहां पुलिस शाहजहां शेख को गिरफ्तार नहीं पर पा रही थी,  वहीं भारतीय जनता पार्टी का आरोपी था कि शेख को सत्तारूढ़ टीएमसी की संरक्षण प्राप्त है. यही वजह है कि पुलिस भी उस पर हाथ नहीं डाल पा रही है. बीजेपी के इन आरोपों का जवाब देते हुए टीएमसी नेता और ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने कहा कि शाहजहां शेख को राज्य सरकार की वजह से नहीं, बल्कि हाईकोर्ट के हस्तक्षेप की वजह से गिरफ्तार नहीं किया जा रहा है. हालांकि कोलकाता हाईकोर्ट ने अपना रुख स्पष्ट करते हुए कहा कि शाहजहां शेख की गिरफ्तारी रोकने में उसकी कोई भूमिका नहीं है. हाईकोर्ट के स्पष्टीकरण के बाद अभिषेक बनर्जी ने कहा था कि अब शाहजहां शेख को गिरफ्तार कर लिया जाएगा.