logo-image

Droupadi Murmu: तीन दिवसीय दौरे पर उत्तराखंड पहुंचीं राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू, दीक्षांत समारोह में लिया भाग

राष्ट्रपति मुर्मू के ट्विटर हैंडल से कार्यक्रम की तस्वीरें और वीडियो साझा किए गए हैं. वीडियो में  राष्ट्रपति इवेंट में मंच से बोलते नजर आ रही हैं.

Updated on: 07 Nov 2023, 06:52 PM

नई दिल्ली:

Droupadi Murmu At Uttrakhand: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इन दिनों उत्तराखंड की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं. राष्ट्रपति के देहरादून आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई हैं. यहां पहले दिन राष्ट्रपति गोविंद बल्लभ पंत यूनिवर्सिटी पन्तनगर में आयोजित 35 वे दीक्षांत समारोह में शामिल हुई थीं. उनके साथ ही राज्यपाल लेफ्टिनेंट कर्नल गुरमीत सिंह, रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट, कृषि मंत्री एवं जनपद प्रभारी मंत्री गणेश जोशी भी पहुँचे थे. दीक्षांत समारोह में बहुत से बच्चे और परिवारजन शामिल हुए. राष्ट्रपति ने 35वें दीक्षांत समारोह में 626 बैचलर्स डिग्री, 310 मास्टर डिग्री, 105 पीएचडी डिग्री समेत कुल 1041 छात्र-छात्राओं को उपाधि प्रदान की. 

राष्ट्रपति मुर्मू के ट्विटर हैंडल से कार्यक्रम की तस्वीरें और वीडियो साझा किए गए हैं. वीडियो में  राष्ट्रपति इवेंट में मंच से बोलते नजर आ रही हैं. इसे शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा, " आज climate change और soil degradation जैसी समस्याओं से निपटने के लिए दुनिया प्राकृतिक और जैविक खेती की ओर बढ़ रही है. पूृरा विश्व इस वर्ष को International Year of Millets के रूप में मना रहा है. उत्तराखण्ड millets के उत्पादन में अग्रणी राज्य है. Millets को हमारी food habits में प्राथमिकता प्रदान करने में इस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं, वैज्ञानिकों व संकाय सदस्यों की भी महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी"

अपर पुलिस महानिदेशक एपी अंशुमान ने राष्ट्रपति के स्वागत के लिए सुरक्षा व्यवस्था को एकदम टाइट रखा है. उन्होंने सुरक्षा के मद्देनजर सभी पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए. मौके पर किसी भी तरह संदिग्ध वस्तु मिलने पर तुरंत एक्शन लेने और उच्चाधिकारी को सूचित करने के निर्देश दिए गए. राष्ट्रपति सात नवंबर की शाम को देहरादून जाएंगी. जिसके चलते जौलीग्रांट एयरपोर्ट से लेकर देहरादून तक कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था है. वहीं अगले दिन 8 नवंबर की सुबह राष्ट्रपति बदरीनाथ धाम दर्शन करने जाएंगी. दोपहर को श्रीनगर में एक कार्यक्रम में शामिल होंगी, जिसके चलते बदरीनाथ व श्रीनगर में भी कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं.

9 नवंबर को उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस है. रिपोर्ट्स के मुताबिक राष्ट्रपति इस दिन खास रिजर्व पुलिस लाइन में होने वाली परेड का हिस्सा बनेंगी. राष्ट्रपति के दौरे को लेकर राज्य के खास स्थानों जैसे उत्तरकाशी, पौड़ी और रुद्रप्रयाग में पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को तैनात किया गया है. इवेंट में शामिल होने के दौरान राष्ट्रपति के साथ हाई स्कियोरिटी रहेगी.