logo-image

Uttarkashi Tunnel Updates: चुनौतीपूर्ण काम आज पूरा हुआ, 41 मजदूरों के सकुशल बाहर निकलने पर बोले CM धामी

चुनौतीपूर्ण काम आज पूरा हुआ, 41 मजदूरों को सकुशल बाहर निकलने पर बोले CM धामी

Updated on: 28 Nov 2023, 09:45 PM

नई दिल्ली:

Uttarkashi Tunnel Updates: उत्तरकाशी के सिल्क्यारा सुरंग में फंसे सभी 41 मजदूरों को सकुशल बाहर निकाल लिया गया. रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा होने के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने प्रेस वार्ता को संबोधित किया. इस दौरान सीएम पु्ष्कर सिंह धामी ने कहा कि चुनौतीपूर्ण काम आज पूरा हुआ. रेस्क्यू में लगी सभी टीम, प्रशासन और मीडिया को भी बहुत-बहुत आभार. जिन्होंने हर समय सहयोग किया. पीएम मोदी ने ऑपरेशन की पूरी जानकारी ली. मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि सभी श्रमिक की हालत ठीक है, लेकिन जांच के लिए सभी को अस्पताल भेजा गया है. डॉक्टरों की सलाह पर आगे का फैसला लिया जाएगा. धामी ने कहा कि बाबा बौख नाग की कृपा से आज ये सब हुआ है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 41 मजदूरों को आर्थिक मदद करने का भी ऐलान किया. सीएम धामी ने कहा कि सभी मजदूरों को 1-1 लाख रुपये दिए जाएंगे. 

17 दिन से फंसे थे 41 मजदूर

उत्तरकाशी में यमुनोत्री नेशनल हाइवे पर सिलक्यारा सुरंग का एक हिस्सा गिरने से 41 मजदूर फंस गए थे. श्रमिकों को 17वें दिन सकुशल बाहर निकाल लिया गया. पहली खेप में 5 मजदूरों को बाहर निकाला गया. उसके बाद धीरे-धीरे सभी 41 मजदूरों को बाहर निकाला गया. बता दें कि दिवाली के दिन (12 नवंबर) 41 मजूदर इस सुरंग में फंस गए गए थे.

बीते 17 दिनों में मजूदरों को बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा था. दिन रात रेस्क्यू टीमें काम कर रही थी. ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए अमेरिका से भी ऑगर मशीन मंगवाई गई थी. लेकिन वह भी फेल हो गई. इसके बाद ऑगर मशीन पर मानवीय हथौड़े भारी पड़ गए. रैट माइनर्स की टीम ने 60 मीटर सुरंग को खोद कर सभी मजदूरों को बाहर निकाल लिया.