logo-image

Loksabha Election 2024: यूपी में कांग्रेस को मिली 17 सीटें, सपा से सीट बंटवारे को लेकर बनी सहमति

Loksabha Election 2024: मंगलवार को समाजवादी पार्टी की ओर से कांग्रेस को 17 सीटों की ​सूची दी गई थी. इस पर सहमति बनाने को कहा गया था

Updated on: 21 Feb 2024, 05:16 PM

नई दिल्ली:

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) को लेकर विपक्ष अब सीट बंटवारे को लेकर गंभीरता दिखा रहा है. तमाम उतार-चढ़ाव के बाद उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन के तहत समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे पर सहमति बन गई है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश में कांग्रेस 17 सीटों पर उतर रही है. वहीं दो सीटों को लेकर कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी से बदलाव की मांग की है. गौरतलब है कि मंगलवार को समाजवादी पार्टी की ओर से कांग्रेस को 17 सीटों की ​सूची दी गई थी. इस पर सहमति बनाने को कहा गया था. 

ये भी पढ़ें: Delhi: किसानों के समर्थन में उतरे CM केजरीवाल- दिल्ली सबकी, किसानों को आने दिया जाए

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इन 17 सीटों में कांग्रेस की ओर से दो सीटों पर सहमति नहीं बनी है. बुलंदशहर और हाथरस की दो सीटों पर मतभेद है. इसकी जगह सीतापुर और श्रावस्ती की सीट कांग्रेस मांग रही है. अब ऐसा कहा जा रहा है कि अखिलेश यादव ने इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है. कभी भी गठबंधन का ऐलान हो सकता है. 

किन-किन सीटों पर कांग्रेस लड़ेगी चुनाव
 
इंडिया गठबंधन के तहत कांग्रेस को यूपी में 17 सीटें दी गई हैं. ये सीटें हैं रायबरेली, अमेठी, कानपुर सीट के अलावा फतेहपुर सीकरी, बांसगांव, सहारनपुर सीट शामिल हैं. इसके अतिरिक्त  प्रयागराज, महाराजगंज, वाराणसी, अमरोहा, झांसी, बुलंदशहर, गाजियाबाद, मथुरा, सीतापुर, बाराबंकी और देवरिया पर भी कांग्रेस का उम्मीदवार गठबंधन प्रत्याशी के तौर पर मैदान में उतरने वाला है. इस सीटों में अभी एक या दो सीटों पर संशोधन संभव है. यहां पर बदलाव देखने को मिल सकता है. 

अखिलेश यादव बोले-किसी तरह का कोई विवाद नहीं 

इस मामले में सपा प्रमुख अखिलेश यादव का कहना है कि अंत भला तो सब भला. उन्होंने कहा कि गठबंधन होगा, किसी तरह का कोई विवाद नहीं है. जल्द ही सब स्पष्ट हो जाएगा. कुछ ही घंटों में सबकुछ सामने आ जाएगा. जल्द ही दोनों दलों के बीच इस मुद्दे पर एक संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस भी रखी जा सकती है.