logo-image

Air Pollution: वायु प्रदूषण के चलते नोएडा में 8वीं तक के स्कूल बंद

Air Pollution : दिल्ली-एनसीआर में हर साल की तरह इस बार भी सांसों पर स्मॉग का पहरा गहरा गया है. यहां वायु प्रदूषण इस कदर बढ़ गया है कि लोगों को सांस लेने और घरों से बाहर निकलने में दिक्कतें हो रही हैं.

Updated on: 03 Nov 2022, 11:03 PM

नोएडा:

Air Pollution : दिल्ली-एनसीआर में हर साल की तरह इस बार भी सांसों पर स्मॉग का पहरा गहरा गया है. यहां वायु प्रदूषण (Air Pollution) इस कदर बढ़ गया है कि लोगों को सांस लेने और घरों से बाहर निकलने में दिक्कतें हो रही है. एनसीआर में वायु गुणवत्ता इंडेक्स (AQI) का स्तर बहुत ही खराब है. लोगों के लिए वायु प्रदूषण खतरे से खाली नहीं है, इसलिए गौतमबुद्ध नगर प्रशासन ने गुरुवार को स्कूलों को लेकर एक बड़ा आदेश दिया है. 

यह भी पढ़ें : IND vs ZIM: भारत की हार से चमकेगी पाक की किस्मत! पाकिस्तान में जिम्बाब्वे की जीत की दुआ

बढ़ते प्रदूषण की वजह से गौतमबुद्ध नगर जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने आदेश दिया है कि चार नवंबर से लेकर 8 नवंबर तक कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के स्कूल बंद रहेंगे. इन बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन संचालित होगी. साथ ही अगर संभव हो तो कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक के स्कूलों की पढ़ाई 8 नवंबर तक ऑनलाइन करवा सकते हैं. डीएम ने सभी विद्यालयों को आउटडोर गतिविधियों पर पूर्णतया प्रतिबंध करने का आदेश दिया. 

यह भी पढ़ें : IPL 2023: MI के लिए मुसीबत बना यह दिग्गज खिलाड़ी, फिर टूट सकता है सपना

बढ़ते प्रदूषण के स्तर के बीच दिल्ली सरकार ने भी लोगों से घर से काम करने और निजी वाहनों के इस्तेमाल से बचने का आग्रह किया है. वहीं, दिल्ली सरकार भी स्कूलों, कॉलेजों, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट, गाड़ियों को ऑड-ईवन पर चलाने जैसे निर्णय ले सकती है.