logo-image

Karnataka: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, इस दिग्गज नेता ने थामा बीजेपी का दामन

Karnataka: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को देश के दक्षिण राज्य में लगा बड़ा झटका, इस दिग्गज नेता ने छोड़ा पार्टी का साथ

Updated on: 25 Jan 2024, 02:00 PM

New Delhi:

Karnataka: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के लिए बुरी खबर आई है. दरअसल कांग्रेस खेमे में एक बार फिर हलचल मची हुई है वजह है कि दिग्गज नेता का पार्टी छोड़ देना. देश के दक्षिण राज्य कर्नाटक में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. कद्दावर नेता जगदीश शेट्टार ने कांग्रेस का हाथ छोड़ दिया है, यही नहीं उन्होंने एक बार फिर बीजेपी में वापसी कर ली है. बता दें कि जगदीश शेट्टार का दबदबा लिंगायत समुदाय में है. हालांकि अब तक शेट्टार ने कांग्रेस छोड़ने या अपनी इस्तीफे की वजह साफ नहीं की है. 

बीजेपी में की वापसी
जगदीश शेट्टार ने ना सिर्फ कांग्रेस का दामन छोड़ा बल्कि पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा की मौजूदगी में भारतीय जनता पार्टी का दामन भी थाम लिया. बता दें कि जगदीश शेट्टार पहले भी बीजेपी में ही थे, लेकिन बीते विधानसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस का हाथ थाम लिया था. लेकिन अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जगदीश शेट्टार ने बीजेपी के दिल्ली कार्यालय में कर्नाटक बीजेपी प्रमुख बीवाई विजयेंद्र और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव की मौजूदगी में पार्टी जॉइन कर ली. 

यह भी पढ़ें - Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी राष्ट्रीय मतदाता दिवस की बधाई, कही यह बात

अप्रैल में शेट्टार ने दिया था इस्तीफा
जगदीश शेट्टार ने बीते वर्ष अप्रैल के महीने में ही बीजेपी से इस्तीफा दिया था. उस वक्त शेट्टार ने बीजेपी से टिकट ना मिलने की वजह से नाराजगी जताने के बाद पार्टी से इस्तीफा दे दिया था. लेकिन महज 10 महीनों के अंदर ही उन्होंने कांग्रेस को भी अलविदा कह दिया और एक बार फिर बीजेपी में शामिल हो गए. 

येदियुरप्पा ने शेट्टार के इस्तीफे पर जताई थी नाराजगी
अप्रैल में जब जगदीश शेट्टार ने चुनाव से ठीक पहले बीजेपी छोड़ी थी उस दौरान बीएस येदियुरप्पा काफी नाराज हुए थे. उन्होंने शेट्टार और लक्षमण सवादी दोनों ही नेताओं पर तीखा हमला बोला था. उन्होंने कहा था, पार्टी ने शेट्टार और सवादी को हर बार मौका दिया. शेट्टार को केंद्र में मंत्री बनाने का भी वादा किया था, लेकिन उन्होंने जिस वक्त पार्टी को उनकी जरूरत थी उसी वक्त पार्टी का साथ छोड़कर ठीक नहीं किया. 

कौन है जगदीश शेट्टार? क्यों कर्नाटक में उनका कद अहम
जगदीश शेट्टार साउथ पॉलिटिक्स में अपनी खास जगह रखते हैं. खास तौर पर कर्नाटक में लिंगायत समुदाय में उनकी जबरदस्त पकड़ बताई जाती है. 80 के दशक में शेट्टार ने राजनीति की पिच पर किस्मत आजमाई और 2012 से 2013 के बीच करीबद 10 महीनों के लिए कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद पर भी काबिज हो गए. शेट्टार कुल 6 बार विधायक बन चुके हैं. इसके साथ ही उन्होंने बीजेपी में अलग-अलग पदों पर कार्यभार संभाला है. इसके साथ ही वह कर्नाटक विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के तौर पर भी रहे हैं.