logo-image

राजस्थान से तीन प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित, सोनिया गांधी, मदन राठौड़ और चुन्नीलाल के नाम शामिल 

राजस्थान के कोटे की 10 सीटों में से तीन सीटों के लिए ही ये चुनाव हुए हैं. इन तीन सीटों में भाजपा ने दो सीट को लेकर अपने प्रत्याशी मदन राठौड़ और चुन्नीलाल गरासिया को चुनावी मैदान में उतारा था.

Updated on: 20 Feb 2024, 06:49 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान से राज्यसभा चुनाव में सोनिया गांधी सहित तीन प्रत्याशियों को निर्विरोध निर्वाचित किया गया है. इन तीन सदस्यों में कांग्रेस की सोनिया गांधी और भाजपा के मदन राठौड़ तथा चुन्नीलाल गरासिया निर्वाचित किए गए हैं. सोनिया गांधी के निर्वाचन के प्रमाण-पत्र को लेकर पीसीसी चीफ गोविंद डोटासरा विधानसभा पहुंचे थे. यहां पर भाजपा के मदन राठौड़ और चुन्नीलाल गरासिया अपना निर्वाचन प्रमाण पत्र लेने के खुद यहां पर आए. रिटर्निंग ऑफिसर महावीर प्रसाद ने उनको प्रमाण-पत्र दिए. राजस्थान के कोटे की 10 सीटों में से तीन सीटों के लिए ही ये चुनाव हुए हैं.

200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा में चौथा प्रत्याशी मैदान में नहीं था

इन तीन सीटों में भाजपा ने दो सीट को लेकर अपने प्रत्याशी मदन राठौड़ और चुन्नीलाल गरासिया को चुनावी मैदान में उतारा था. वहीं एक सीट को लेकर कांग्रेस ने अपनी पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को चुनावी मैदान में खड़ा किया था. 200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा में चौथा प्रत्याशी मैदान में नहीं था. 

ये भी पढ़ें: Chandigarh Mayor Election: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, AAP उम्मीदवार कुलदीप कुमार होंगे चंडीगढ़ के महापौर

नामांकन वापस लेने की अंतिम ​तिथि 20 फरवरी

नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 20 फरवरी तय की गई थी. तय समय पर नाम वापसी न लेने पर स्थिति बिल्कुल साफ हो चुकी है. इसके बाद रिटर्निंग अधिकारी ने तीन प्रत्याशियों को निर्विरोध ऐलान कर दिया. कांग्रेस  ने गत वर्ष पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को राजस्थान से राज्यसभा भेजा था. सिंह का कार्यकाल पूरा होने पर अब सोनिया गांधी को पार्टी के लिए राजस्थान सबसे सुरक्षित माना है. यहां से राज्यसभा भेजा गया है.

ये भी पढ़ें: अब बंगाल में लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पर हमला, ग्राउंड रिपोर्ट दे रहे पत्रकार को किया गिरफ्तार

मल्लिकार्जुन खड़गे सहित राहुल और प्रियंका गांधी भी जयपुर पहुंचे थे

आपको बता दें कि सोनिया गांधी को राज्यसभा चुनाव को लेकर नामांकन भरवाने के लिए पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे सहित राहुल और प्रियंका गांधी भी जयपुर पहुंचे थे. यहां पर पहुंचकर सोनिया गांधी ने विधानसभा की लॉबी में कांग्रेस के विधायकों की बैठक ली. तीन सीटों को लेकर तीन प्रत्याशी चुनाव मैदान में होने की वजह से निर्विरोध निर्वाचन पहले से तय माना गया था.