logo-image

Rajasthan Election 2023: रुझान और नतीजों के बीच एक नजर राजस्थान में भाजपा के संकल्प पत्र पर...

Rajasthan Election 2023: बीजेपी में जयपुर में जारी किया संकल्प पत्र, छात्राओं के लिए स्कूटी से लेकर किसानों और महिलाओं के लिए है बहुत कुछ.

Updated on: 03 Dec 2023, 08:45 AM

New Delhi:

Rajasthan Election 2023: आज फैसले का दिन है. 3 दिसंबर की तारीख 'सियासत का सुपर संडे'  में तबदील हो गया है. आज देश के चार बड़े राज्यों (राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना) के नतीजे सामने आने वाले हैं, लिहाजा हर कोई परिणाम जानने को बेकरार है. इनमें से सबसे ज्यादा जिस राज्य में लोगों की नजर है, वो है राजस्थान, जिसके लिए बीते दिनों भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान के रण में अपना अंतिम दांव चला था. इसके लिए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने जयपुर कार्यालय से भाजपा का संकल्प पत्र जारी किया था. ऐसे में चलिए आज परिणाम के ठीक पहले उनके संकल्प पत्र को पढ़ें... 

इसलिए खास हैं संकल्प पत्र

राजस्थान के लिए बीजेपी के संकल्प पत्र में बहुत कुछ खास है. जेपी नड्डा ने इसकी घोषणा के साथ ही कहा कि, छात्राओं को स्कूटी दी जाएगी, जबकि पांच साल में राजस्थान के अंदर सरकार ढाई लाख रोजगार देने का काम करेगी. इसके साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर पर अरबों रुपए खर्च किए जाएंगे. 

15000 डॉक्टरों की व्यवस्था की जाएगी. इसके साथ ही स्थानीय कलाकारों, स्थानीय साहित्यकारों के विकास के लिए भी योजनाएं चलाई जाएंगी. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय स्तर पर योजनाओं को लाभ प्रदेश को दिया जाएगा. प्रदेश में रीजनल हैरिटेज सेंटर बनाए जाएंगे. इन योनाओं पर 800 करोड़ रुपए खर्च भी किया जाएगा. प्रदेश के श्रेष्ठ कलाकारों को आगे बढ़ाने के साथ उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने भी मदद की जाएगी. 

450 रुपए में सिलेंडर
पीएम उज्जवला योजना के तहत गरीब परिवार की महिलाओं के लिए एलपीजी सिलेंडर की कीमत 450 रुपए की जाएगी. आर्थिक रूप से कमजोर तबके के छात्रों को यूनिफॉर्म के लिए 1200 रुपए की वार्षिक सहायता दी जाएगी. 

किसानों के लिए भी खास
जेपी नड्डा ने किसानों का ध्यान भी संकल्प पत्र में रखा है. उन्होंने कहा कि, हमारी सरकार बनी तो गेहूं की उपज को प्रति क्विंटल 2700 रुपए में खरीदा जाएगा. इसके साथ ही एमएसपी के ऊपर बोनस दिया जाएगा. उसी के आधार पर एक कंपनसेशन पॉलिसी भी बनाई जाएगी. इसमें जिन किसानों की भूमि कुर्क की गई है उन्हें कंपनसेट करने का तरीका निकाला जाएगा और उन्हें मुख्य धारा में लाया जाएगा. लिहाजा अब देखना है कि राजस्थान में ऊंट किस ओर करवट लेगा. 

गौरतलब है कि जेपी नड्डा ने राज्य में कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि, कांग्रेस जनता से सिर्फ वादे किए उन्हें कभी पूरा नहीं किया, लेकिन बीजेपी की सरकार ना सिर्फ जनता से वादे करती है.