logo-image

कोटा हॉस्टल में आग लगने से 8 छात्र घायल, मालिक के खिलाफ मामला दर्ज

राजस्थान के कोटा में रविवार को लड़कों के छात्रावास की इमारत में ट्रांसफार्मर में शॉर्ट सर्किट के कारण भीषण आग लगने से आठ छात्र घायल हो गए. इसकी जानकारी मामले में संबंधित विभाग के अधिकारियों ने दी है.

Updated on: 14 Apr 2024, 08:04 PM

नई दिल्ली :

राजस्थान के कोटा में रविवार को लड़कों के छात्रावास की इमारत में ट्रांसफार्मर में शॉर्ट सर्किट के कारण भीषण आग लगने से आठ छात्र घायल हो गए. इसकी जानकारी मामले में संबंधित विभाग के अधिकारियों ने दी है. बता दें कि, घटना कोटा के कुन्हाड़ी थाना क्षेत्र के लैंडमार्क सिटी में सुबह करीब 6.30 बजे हुई है. प्रारंभिक जांच में पता चला है कि, पांच मंजिला छात्रावास भवन के भूतल पर लगे बिजली के ट्रांसफार्मर में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी. हालांकि, फॉरेंसिक टीम घटना के पीछे के सही कारण का पता लगाने की कोशिश कर रही है.

इस घटना में आठ छात्र घायल हो गए, जिनमें एक गंभीर रूप से झुलस गया है. पुलिस ने सभी छात्रों को दूसरे छात्रावास में स्थानांतरित कर दिया और उनके भोजन की व्यवस्था की. दो घायल छात्र अभी भी भर्ती हैं, जबकि बाकी का इलाज कर छुट्टी दे दी गई.

घटना के वक्त पांच मंजिला हॉस्टल बिल्डिंग में 60 से ज्यादा कोचिंग छात्र मौजूद थे. आग से बचने के लिए कुछ अन्य लोगों के साथ इमारत की पहली मंजिल से कूदने के बाद एक छात्र के पैर में फ्रैक्चर हो गया. एक घायल छात्र ने बताया कि, "जब लाइट चली गई तो मैं सो रहा था. इसे नियमित घटना मानते हुए, मैंने लाइट वापस आने का इंतजार किया. हालांकि, जब वे नहीं आई, तो मुझे घुटन महसूस हुई और मैंने बाहर निकलने का फैसला किया. मैं डरकर होकर छात्रावास से बाहर आ गया. धुआं भर गया था.''

कोटा एएसपी अमृता दुहानी ने पुष्टि की कि, यह घटना सुबह करीब 6:30 बजे ग्राउंड फ्लोर पर शॉर्ट सर्किट के कारण हुई. आग तेजी से ऊपर की ओर फैल गई, जिससे इमारत को काफी नुकसान हुआ. दुहानी ने कहा, इमारत में 75 कमरे थे, जिनमें से 61 में लोग रहते थे.

अधिकारियों ने यह भी दावा किया है कि, छात्रावास भवन अग्नि सुरक्षा उपायों से सुसज्जित नहीं था और उसके पास अग्नि एनओसी नहीं थी, उन्होंने कहा कि छात्रावास भवन के अंदर इतना बड़ा ट्रांसफार्मर स्थापित नहीं किया जाना चाहिए था. आवश्यक अग्नि सुरक्षा उपकरण स्थापित करने में लापरवाही के लिए छात्रावास के मालिक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था. मामले की आगे की जांच जारी है.