logo-image

साहूकार ने 3.5 लाख का बना दिया 12-13 करोड़, प्रताड़ना से तंग आकर किसान ने लगाई फांसी

नादौती उपखंड के सोप गांव में कर्ज के बोझ तले दबे किसान ने साहूकार की प्रताड़ना से आजिज आकर फांसी लगा ली. किसान का शव घर के पास खेत में स्थित बबूल के पेड़ पर रस्सी से लटका मिला. किसान का शव मिलने से क्षेत्र में हड़कंप मच गया है.

Updated on: 16 Jun 2022, 02:59 PM

highlights

  • किसान ने साहूकार से लिया था 3.5 लाख रुपए का कर्ज 
  • मनगढ़ंत चक्रवृद्धि ब्याज जोड़कर बना दिया 12-13 करोड़
  • कर्ज चुकाने के लिए किसान को किया जा रहा था प्रताड़ित

जयपुर:

नादौती उपखंड के सोप गांव में कर्ज के बोझ तले दबे किसान ने साहूकार की प्रताड़ना से आजिज आकर फांसी लगा ली. किसान का शव घर के पास खेत में स्थित बबूल के पेड़ पर रस्सी से लटका मिला. किसान का शव मिलने से क्षेत्र में हड़कंप मच गया है. सूचना पर नादौती पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को अपने कब्जे में लिया और नादौती सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों के सुपुर्द कर दिया है. दोपहर बाद गमगीन माहौल में किसान का अंतिम संस्कार कर दिया गया.

घर पर आकर गाली-गलौज करता था साहूकार
मृतक के पुत्र हरिचरण मीणा ने बताया कि 10-12 वर्ष पूर्व साहुकार भरोसी लाल मीना ऑपरेटर से 3.5 लाख रुपए किश्तों में कर्ज लिया था. इस दौरान कई बार रुपए चुकाए तथा खेतों में जो फसल पैदा होती थी, उसे देते रहे हैं. आरोप है कि साहुकार ने मनगढ़ंत तरीके से चक्रवृद्धि ब्याज दर ब्याज लगता था. जिससे कर्ज बढ़ कर करोड़ों रूपए पहुंच गया. वह कर्ज चुकाने के लिए पिता को प्रताड़ित करता था. पिछले दिनों भी घर आकर पिता को भद्दी-भद्दी गालियां दी. 

ये भी पढ़ेंः दिल्ली-NCR में जमकर हुई बारिश, 20 जून तक के लिए येलो अलर्ट जारी

किसान की पूरी जमीन हड़पना चाहता था साहूकार
बताया जा रहा है कि किसान साहूकार भरोसी लाल मीणा का कर्ज चुकता करने के लिए 18 बीघा जमीन उसके नाम करने को भी किसान तैयार था, लेकिन साहुकार सम्पूर्ण जमीन 30 बीघा के साथ ही उसका घर भी हड़पना चाहता था. साहुकार सम्पूर्ण जमीन नाम करवाने के दबाव डाल रहा था. आरोप है कि इसी से विवश होकर किसान ने आत्महत्या कर ली. साहुकार भरोसी लाल व उसके द्वारा बलपूर्वक खेत जोतने के लिए हेमराज व हरकेश के विरूद्ध भी नादौती पुलिस थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है.