logo-image

मोरबी हादसे के बाद ओडिशा सरकार का एक्शन, महानदी पर बने पुल को बंद किया

पुल को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है. 7 और 8 नवंबर को बड़ा ओशा और कार्तिक पूर्णिमा त्योहारों से पहले प्रसिद्ध धबलेश्वर मंदिर में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है.

Updated on: 06 Nov 2022, 02:30 PM

नई दिल्ली:

ओडिशा सरकार (Odisha Government) ने धबलेश्वर शिव मंदिर को कटक जिले के अथागढ़ से जोड़ने और भारी यातायात प्रवाह को देखते हुए झूला पुल को बंद कर दिया है. पुल को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है. 7 और 8 नवंबर को बड़ा ओशा और कार्तिक पूर्णिमा त्योहारों से पहले प्रसिद्ध धबलेश्वर मंदिर में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है. एक अधिकारी ने कहा कि निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है क्योंकि भक्त मशीनीकृत या देशी नौकाओं का उपयोग कर मंदिर में जाने की कोशिश कर सकते हैं, जो सरकार के लिए परेशानी का कारण बन सकता है. त्योहारों के दौरान, बहुत बड़ी संख्या में भक्त आमतौर पर झूला पुल का उपयोग कर प्रसिद्ध शिव मंदिर में आते हैं. पिछले दो वर्षों से, भक्तों को कोविड-19 के मद्देनजर मंदिर में जाने की अनुमति नहीं थी और इस वर्ष, त्योहारों के दौरान अधिक भक्तों के मंदिर में आने की उम्मीद है.

इस बीच, मोरबी की घटना हुई, जिसने ओडिशा सरकार के लिए खतरे की घंटी बजा दी. पुल का निर्माण 2006 में हुआ था और अब यह कमजोर हो गया है. सबसे पहले, स्थानीय प्रशासन ने एक बार में इसकी अधिकतम क्षमता 600 व्यक्तियों से 200 व्यक्तियों तक सीमित कर दी है. बाद में, उन्होंने इसे अनिश्चित काल के लिए बंद करने का फैसला किया.

कटक के जिला कलेक्टर भबानी शंकर ने कहा, भक्तों की सुरक्षा को देखते हुए, हमने धाबलेश्वर मंदिर में ये प्रतिबंध लगाए हैं. हमने झूला पुल के पास एक बड़ा एलईडी टीवी लगाया है, जिसके माध्यम से भक्त वर्चुअल मोड के माध्यम से भगवान धबलेश्वर के अनुष्ठानों को देख सकते हैं.

हालांकि, स्थानीय प्रशासन के अचानक लिए गए फैसले से मंदिर के पुजारी और श्रद्धालु नाखुश हैं. एक भक्त ने कहा, जब मोरबी की घटना हुई, तो प्राधिकरण अचानक जाग गया और पुल कमजोर होने का हवाला देते हुए धारा 144 लगा दी. अगर पुल कमजोर हो गया है, तो उन्होंने इसे पहले क्यों नहीं सुधारा या मंदिर के लिए संचार का एक वैकल्पिक तरीका सुनिश्चित क्यों नहीं किया?

इसी तरह, रायगढ़ जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर इस साल 25 सितंबर से नागाबली नदी पर बने पुल को बंद कर दिया था, क्योंकि पुल में दरार आ गई थी. कई गांवों को जोड़ने के अलावा, नागावली नदी पर बना 151 मीटर लंबा निलंबन पुल एक पर्यटन स्थल था.