logo-image

Tripura: त्रिपुरा पुलिस को मिली कामयाबी, अवैध रूप से भारत में घुसे 14 बांग्लादेशी किए गिरफ्तार

Tripura: दिवाली के दिन त्रिपुरा पुलिस ने अवैध रूप से भारत में घुसकर आए 14 बांग्लादेशियों को धर दबोचा. ये सभी बांग्लादेशी नागरिक बेंगलुरू जाने की फिराक में थे. फिलहाल पुलिस गिरफ्तार किए गए लोगों से पूछताछ कर रही है.

Updated on: 12 Nov 2023, 07:05 PM

highlights

  • त्रिपुरा से 14 बांग्लादेशी गिरफ्तार
  • अवैध रूप से भारत में किया था प्रवेश
  • बेंगलुरू जाने की फिराक में थे बांग्लादेशी

New Delhi:

Tripura: त्रिपुरा पुलिस ने रविवार को 14 बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया. जो अवैध रूप से भारत में घुसकर आए थे. त्रिपुरा पुलिस के अधिकारिकों के मुताबिक, गिरफ्तार किए गए सभी लोग बांग्लादेश के नागरिक हैं. जो अवैध रूप से भारत में प्रवेश कर रहे थे. बता दें कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने चार दिन पहले ही मानव तस्करी और घुसपैठ के खिलाफ देशव्यापी छापेमारी की. इस दौरान असम और त्रिपुरा से 25 लोगों को गिरफ्तार किया गया था.

ये भी पढ़ें: दिवाली पर आग का तांडव, मथुरा में पटाखा बाजार की कई दुकानें जलकर स्वाहा, नंदग्राम में कबाड़ दुकान में भीषण आग

एक वरिष्ठ त्रिपुरा पुलिस अधिकारी के मुताबिक, गिरफ्तार किए गए बांग्लादेशी नागरिकों में चार महिलाएं और चार बच्चे भी शामिल हैं. सभी 14 बांग्लादेशियों को दक्षिणी त्रिपुरा के सीमावर्ती सबरूम के एक घर से गिरफ्तार किया गया है. इन लोगों ने शनिवार को दक्षिणी त्रिपुरा में अवैध रूप से प्रवेश किया था. उसके बाद ये सभी लोग सबरूम उपखंड के वैष्णव पुर गांव में एक भारतीय नागरिक के घर में ठहरे हुए थे.

नौकरी की तलाश की घुसपैठ

गिरफ्तार किए गए बांग्लादेशी नागरिकों ने पुलिस को बताया कि वे नौकरी की तलाश में बेंगलुरु जाने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि, पुलिस ने कहा कि गिरफ्तार किए गए बांग्लादेशियों के दावों की जांच की जा रही है. इसके साथ ही पुलिस ने उस घर के मालिक को भी गिरफ्तार कर लिया है जिसके यहां बांग्लादेशी नागरिक ठहरे हुए थे. इसके साथ ही पुलिस ने एक अन्य शख्स को भी गिरफ्तार किया है. पुलिस ने बताया कि सीमा सुरक्षा बल (BSF) के साथ मिलकर हम विदेशी नागरिकों के अवैध प्रवेश की जांच कर रहे हैं. जिन्हें अब स्थानीय कोर्ट में पेश किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: IND vs NED : भारत ने नीदरलैंड को दिया 411 रन का टारगेट, अय्यर और केएल ने लगाई सेंचुरी

चार दिन पहले एनआईए ने किया था 25 लोगों को गिरफ्तार

इससे पहले राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने असम पुलिस के साथ मिलकर बुधवार (8 नवंबर) को मानव तस्करी और घुसपैठ में कथित संलिप्तता के आरोप में 25 लोगों को गिरफ्तार किया था. जिसमें 21 लोग त्रिपुरा से गिरफ्तार किए गए थे बाकी असम से पकड़े थे. गिरफ्तार व्यक्तियों को पूछताछ और आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए राज्य से बाहर ले जाया गया है. इसके अलावा एनआईए ने अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर उसी दिन त्रिपुरा, असम, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, तेलंगाना और हरियाणा में भी छापेमारी की थी. इन सभी 8 राज्यों से कुल 44 लोगों को गिरफ्तार किया गया था.

ये भी पढ़ें: इजरायली पीएम ने फिर दोहराई हमास को खत्म करने की प्रतिज्ञा, बोले- "जरूरत पड़ी तो..."

पिछले साल भी हुई थी कई बांग्लादेशी और रोहिंग्या की गिरफ्तारी

बता दें कि ये कोई पहली बार नहीं है, जब पुलिस और एनआई ने घुसपैठ कर रहे बांग्लादेशियों को गिरफ्तार किया हो. इससे पहले पिछले साल और इस साल भी सुरक्षा बलों ने त्रिपुरा और असम से बड़ी संख्या में बांग्लादेशी और रोहिंग्याओं को गिरफ्तार किया था. जांच में पता चला था कि इन लोगों को अवैध रूप से भारत में प्रवेश कराने में दलालों ने मदद की थी. जो भारत और बांग्लादेश में सक्रिय हैं. गौरतलब है कि बांग्लादेशी और रोहिंग्या अवैध रूप से बिना बाड़ वाली और खुली भारत-बांग्लादेश सीमा से भारत में प्रवेश करते हैं.