logo-image

Manipur Violence: मणिपुर के इस इलाके में सुबह 7 से 10 बजे तक कर्फ्यू में ढील, जानें अभी क्या हैं हालात

Manipur Violence: मणिपुर के इन इलाकों में कर्फ्यू से राहत, जानें अभी क्या हैं हालात

Updated on: 07 May 2023, 06:15 AM

नई दिल्ली:

Manipur Violence : देश के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में पिछले कुछ दिनों से जारी तनाव और हिंसा के बीच रविवार का दिन राहत रहने वाला है. राज्य के कुछ इलाकों में हिंसा पर कंट्रोल और कानून व्यवस्था में सुधार हो रहा है. ऐसे में राज्य सरकार ने कर्फ्यू में ढील देने का फैसला किया है. चुराचांदपुर में सुबह 7 बजे से लेकर 10 बजे तक कर्फ्यू से राहत रहेगी और लोग अपने लिए आवश्यक चीजें जैसे राशन, अन्य सामान खरीद सकते हैं. (Manipur Violence)

आपको बता दें कि मणिपुर में हिंसा भड़कने के बाद राज्य सरकार ने कई जिलों में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत कर्फ्यू लगा दिया था, जिसमें इंफाल पश्चिम, थौबल, जिरिबाम, काकचिंग, बिष्णुपुर, चुराचंदपुर, कांगपोकपी और तेंगनौपाल जनपद शामिल हैं. इसके बाद राज्य की स्थिति और तनावपूर्ण होने पर पहले इंटरनेट सेवाएं और फिर ब्रॉडबैंड बंद कर दिया गया था. इस बीच मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने ट्वीट कर कर्फ्यू में ढील देने की सूचना दी है. 

मणिपुर सरकार के चुराचांदपुर जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि चुराचांदपुर में कानून और व्यवस्था की स्थिति में सुधार को देखते हुए राज्य सरकार और विभिन्न हितधारकों के बीच बातचीत के बाद 7 मई यानी आज सुबह सात बजे से लेकर 10 बजे तक तीन घंटे तक कर्फ्यू में आंशिक रूप से ढील दी जाएगी. इस दौरान चुराचांदपुर के मार्केट में दुकानें खुलेंगी और लोग अपने घरों से निकलकर राशन, दवाइयां समेत अन्य सामान ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें : मोबाइल पर आधे घंटे से ज्यादा बात करता बेहद खतरनाक, इन बीमारी की चपेट में आ सकते हैं 

आपको बता दें कि राज्य में मेइती समुदाय को एसटी श्रेणी में शामिल करने की डिमांड के विरोध में ऑल ट्राइबल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ मणिपुर की ओर से मार्च बुलाया गया था. प्रदर्शन के दौरान 3 मई को बहुसंख्यक मेइती समुदाय और आदिवासियों के सदस्यों के बीच हिंसक झड़प हो गई, जिसके बाद कर्फ्यू लगा. इस हिंसा में अबतक 54 लोग मारे गए हैं, जबकि कई लोग विस्थापित हो गए हैं. इस पर तनावपूर्ण हालात को देखते हुए भारतीय सेना और असम राइफल्स तैनात किया गया है. सुरक्षा बलों के जवान फैल रही झूठी अफवाहों से निपट रहे हैं.