logo-image

बीएमसी चुनाव का आज आएगा परिणाम, बीजेपी-शिवसेना गठबंधन का तय होगा भविष्य

बीएमसी चुनाव का परिणाम गुरुवार को आएगा। बीजेपी, शिवसेना, कांग्रेस, एनसीपी और मनसे इस चुनाव में आमने-सामने है।

Updated on: 23 Feb 2017, 07:32 AM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) चुनाव का परिणाम अब से थोड़ी देर में आना है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), शिवसेना, कांग्रेस, राष्ट्रीवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और मनसे आमने-सामने है। सभी दलों ने परिणाम से पहले अपनी-अपनी जीत का दावा किया है।

वहीं चुनाव परिणाम बीजेपी और शिवसेना के विधानसभा में गठबंधन का भविष्य भी तय करेगा। दरअसल शिवसेना बीजेपी से 25 साल पुराना गठबंधन तोड़कर चुनाव लड़ रही है। मंगलवार को मतदान के दिन शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा था कि गुरुवार को चुनाव के नतीजों के बाद वह फैसला करेंगे कि राज्य स्तर पर गठबंधन को जारी रखना है या नहीं।

राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि शिवसेना को बीएमसी चुनाव में अगर फायदा होता है तो वह विधानसभा में गठबंधन तोड़ लेगी। जिससे मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार अल्पमत में आ जाएगी।

विधानसभा चुनाव 2017 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

बीजेपी के लिए यह चुनाव उसकी पारदर्शिता और सुशासन के दावे पर मिड टर्म रिपोर्ट कार्ड भी है। बीएमसी के 227 पार्षदों के चुनाव के लिए कुल 2,275 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। जिनका भविष्य गुरुवार को तय होगा।

निकाय चुनाव के भी आएंगे परिणाम

महाराष्ट्र में 11 जिला परिषदों, 118 पंचायत समितियों सहित 10 महानगरपालिकाओं के भी गुरुवार को परिणाम आएंगे। ठाणे, पुणे और नासिक और 11 जिला परिषदों और 118 पंचायत समितियों के लिए मंगलवार को मतदान हुआ था।

और पढ़ें: बीजेपी ने वरूण गांधी को स्टार प्रचारकों की लिस्ट से किया बाहर

निकाय चुनाव की 5,512 सीटों पर 17,331 उम्मीदवार मैदान में थे जिनके भाग्य का फैसला होगा। निकाय चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), शिवसेना, कांग्रेस, एनसीपी और मनसे सहित कई प्रमुख पार्टियों ने अपने उम्मीदवार खड़े किए थे। इसके अलावा, समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा), ऑल इंडिया मजलिए-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन सहित क्षेत्रीय व स्थानीय समूहों ने चुनाव मैदान में अपने उम्मीदवार उतारे थे।

और पढ़ें: बेनामी संपत्ति पर कस रहा शिकंजा 230 से ज्यादा केस दर्ज, 55 करोड़ की संपत्ति कुर्क