logo-image

आज झारखंड में कहीं बारिश तो कहीं लू का कहर, IMD ने बताया कब होगी बारिश

पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड किए गए तापमान के अनुसार, सबसे उच्चतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस पर बारहागोड़ा में दर्ज किया गया और सबसे कम न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस पर गोड्डा में रिकॉर्ड किया गया.

Updated on: 24 Apr 2024, 06:34 PM

highlights

  • झारखंड में जानलेवा हुई लू
  • खराब मौसम से महिला की मौत
  • IMD ने बताया कब होगी बारिश

 

Ranchi:

Jharkhand Weather Update Today: झारखंड की राजधानी रांची में छिटपुट बारिश से मौसम काफी सुहावना हो गया है, लेकिन शाम होते-होते भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो गया है. पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड किए गए तापमान के अनुसार, सबसे उच्चतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस पर बारहागोड़ा में दर्ज किया गया और सबसे कम न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस पर गोड्डा में रिकॉर्ड किया गया. आज के मौसम के लिए बारिश की संभावना अनुमानित है, कुछ जिलों में बारिश की झलक दिखाई गई है. रांची मौसम केंद्र के मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि, ''बंगाल की खाड़ी में बने एंटी साइक्लोनिक डिप्रेशन का असर राज्य में देखा जा रहा है. इस वजह से कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना है.''

इसके साथ ही आपको बता दें कि आगे उन्होंने बताया कि, ''अधिकतम तापमान में एक या दो डिग्री की गिरावट होने की उम्मीद है. हालांकि, धूप की कारण स्थानीय लोगों को काफी परेशानी हो रही है. इस धूप के चलते लोगों को अत्यधिक गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. इसके लिए वेवरप्रेडिक्शन और वायु गुणवत्ता राख निगरानी की जरूरत है.''

यह भी पढ़ें: झारखंड में मौसम ने ली करवट, आज इन इलाकों में तेज हवा के साथ होगी बारिश; अलर्ट जारी

सावधानियां और सुरक्षा

आपको बता दें कि वज्रपात और हिटवेव के आसार से लोगों को सावधान रहने की जरूरत है. सुरक्षा के साथ-साथ समय-समय पर आवाज़ का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है. लोगों को बेहद सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है. रांची में मौसम का यह जादू, बारिश और धूप के खेल के साथ लोगों को एक अद्भुत अनुभव प्रदान कर रहा है, जो उनके दिनचर्या को विवादित बना रहा है. इस वक्त में, सभी को अपनी सुरक्षा और स्वास्थ्य का पूर्ण ध्यान रखने की जरूरत है.

आज कैसा रहेगा मौसम

आपको बता दें कि आज झारखंड के मौसम की बात करें तो राज्य के कुछ जिलों जैसे रांची, लोहरदगा, गुमला, सरायकेला खरसावां, पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम में हल्की बारिश देखने को मिलेगी. वहीं, सरायकेला खरसावां, पश्चिमी और पूर्वी सिंहभूम में लू चलने की संभावना है. हालांकि, यह बारिश छिटपुट होगी और अधिकतम तापमान में ज्यादा अंतर नहीं आएगा. इन जिलों में बारिश के साथ-साथ आंधी भी देखने को मिल सकती है.

अधिकतम तापमान 42 डिग्री दर्ज 

वहीं आपको बता दें कि आज के संभावित तापमान की बात करें तो देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, जामताड़ा, साहिबगंज, पाकुड़ में अधिकतम तापमान 41 डिग्री और न्यूनतम 25 डिग्री रहेगा. साथ ही कोडरमा, चतरा, लातेहार, लोहरदगा, पलामू और गढ़वा अधिकतम तापमान 42 डिग्री और न्यूनतम 25 डिग्री रहेगा. इसके अलावा बोकारो, रामगढ़, हज़ारीबाग़, रांची और खूंटी में अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम 25 डिग्री, सरायकेला खरसावां, पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा में अधिकतम तापमान 43 डिग्री और न्यूनतम 27 डिग्री दर्ज किया जा सकता है.