logo-image

बालू माफिया के सामने बेबस सिस्टम, सामने से गुजरते हैं सैकड़ों अवैध ट्रक, पुलिस कुछ नहीं करती

रांची में बालू माफिया के सामने पुलिस और खनन विभाग बेबस है. रोजाना सैकड़ों अवैध बालू लदे ट्रक पुलिस के सामने गुजरते हैं, लेकिन अधिकारी आंखों पर पर्दा डाले हुए हैं.

Updated on: 11 Oct 2023, 09:22 AM

highlights

  • बालू माफिया के सामने बेबस सिस्टम
  • पुलिस के सामने से सैकड़ों अवैध ट्रक गुजरते हैं
  • एक ही मामले में दो कानून अपना रही पुलिस
  • बालू माफिया को रोकने में नाकाम प्रशासन

Ranchi:

रांची में बालू माफिया के सामने पुलिस और खनन विभाग बेबस है. रोजाना सैकड़ों अवैध बालू लदे ट्रक पुलिस के सामने गुजरते हैं, लेकिन अधिकारी आंखों पर पर्दा डाले हुए हैं. वहीं, एक ही मामले में दोहरी नीति अपनाने के भी आरोप पुलिस पर लग रहे हैं. जहां सिल्ली बंता रोड से बालु लदे ट्रक को पुलिस ने जब्त कर खनन विभाग को पत्राचार किया. वहीं, रोजाना पुलिस के सामने से तीन थाने होकर गुजरने वाले सैकड़ों ट्रकों पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है.

एक ही मामले में दो कानून अपना रही पुलिस

हम बात कर रहे हैं रांची के सिल्ली और बुंडू थाना क्षेत्र का मामला अवैध खनन और ढुलाई की. सिल्ली थाना क्षेत्र के सिल्ली बंता रोड से अवैध बालु लदे एक हाईवा को पुलिस ने जब्त कर कार्रवाई के लिये खनन विभाग को पत्राचार किया. इससे दो दिन पहले भी जंगल के रास्ते से एक टर्बो ट्रक को भी जब्त कर कार्रवाई की गई. वहीं, अगर बात करें रांची जिला के बुंडू थाना क्षेत्र के कांची नदी स्थित बुढ़ाडीह, तुंजु, सुटीलौंग, करांबु, तैमारा दाशम फॉल घाट से रोजाना 100 से ज्यादा टर्बो और हाईवा अवैध बालु लोड कर एनएच 33 रांची टाटा रोड से धड़ल्ले से जाते हैं. 

यह भी पढ़ें- झारखंड में शिक्षकों को नियुक्ति देने की तारीख का ऐलान, CM सोरेन सौंपेंगे पत्र

बालू माफिया को रोकने में नाकाम प्रशासन

इतना ही नहीं, ये ट्रक पुलिस के सामने रुकते भी हैं और चलते भी बनते हैं. इस दौरान पुलिस मुकदर्शक बनी रहती है. बुंडू से रांची पहुंचने में बुंडू, दाशम फॉल और नामकुम ये तीन थाना क्षेत्र से गुजरना पड़ता है, लेकिन किसी भी थाने की पुलिस इन अवैध बालु लदी गाड़ियों को रोकने का हिम्मत नहीं जुटा पाती है या फिर बालु माफीयाओं के आगे पुलिस प्रशासन विवश है.