logo-image

MS Dhoni: गावस्कर ने धोनी को विराट और सचिन से बताया बड़ा खिलाड़ी, कह दी ये बात

मैदान पर महेंद्र सिंह धोनी होते हैं, तो दर्शकों के बीच अलग ही जनून उनके प्रति देखने को मिलता है. धोनी को लोग प्यार से माही भी कहते हैं.

Updated on: 12 Jul 2023, 04:21 PM

highlights

  • गावस्कर ने बताया क्रिकेट में धोनी को बड़ा चेहरा
  • सचिन और विराट से भी बड़ा खिलाड़ी बताया
  • सचिन और विराट से भी बड़ा खिलाड़ी बताया

Ranchi:

मैदान पर महेंद्र सिंह धोनी होते हैं, तो दर्शकों के बीच अलग ही जनून उनके प्रति देखने को मिलता है. धोनी को लोग प्यार से माही भी कहते हैं. मंगलवार को माही की प्रशंसा करते हुए गावस्कर ने कहा कि क्रिकेट की दुनिया में धोनी का बड़ा चेहरा है. इसके साथ ही धोनी को उन्होंने विराट और सचिन से बड़ा खिलाड़ी बताया और कहा कि धोनी के प्रति लोगों की एक अलग दिवानगी है. टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले दस हजार रन बनाने वाले गावस्कर माही से पहले ईशान किशन की भी तारीफ कर चुके हैं. उन्होंने कहा था कि एक दिन ईशान जरूर टीम इंडिया के कप्तान होंगे. टेस्ट में 66 की स्ट्राईक रेट से बल्लेबाजी करने वाले महान सुनील गावस्कर की बातों में कितना दम है आंकड़ों से जानते हैं.

यह भी पढ़ें- लोबिन हेम्ब्रम का अपनी ही सरकार पर निशाना, सरना धर्म कोड की रखी मांग

धोनी के नेतृत्व की दुनिया है कायल

भारत को तीन -तीन आईसीसी खिताब दिलाने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने 60 टेस्ट, 200 वनडे और 72 टी-20 में भारत का नेतृत्व किया है. तीनों ही फॉर्मेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले क्रिकेटर हैं. वहीं, कैप्टन कुल की कप्तानी में भारत ने 27 टेस्ट, 110 वनडे के साथ 41 टी-20 मैच जीता है, जबकि 18 टेस्ट, 74 वनडे के साथ 28 टी-20 मैच में हार का सामना किया है. भारत की ओर से विकेट के पीछे भी सबसे सफल विकेटकीपर के रूप में जाने जाते हैं. माही ने टेस्ट में 256 कैच के साथ 38 बार बल्लेबाज को स्टंप आउट भी किया है. वहीं, वनडे में भी 321 कैच के साथ 123 स्टंप किया है.

दस हजारी बनने वाले पहला विकेटकीपर

धोनी विकेट के पीछे ही नहीं, बल्कि विकेट के आगे भी अपनी बादशाहत बनाए हैं. जहां टेस्ट क्रिकेट में 90 मैच के 144 पारियों में 4876 रन बनाए हैं. इस दौरान माही ने 6 शतक और 33 अर्धशतक के साथ एक दोहरा शतक भी लगाया है. उनका स्ट्राइक रेट 59.11 का रहा है. अगर वनडे क्रिकेट की बात करें तो भारत की ओर पहले ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं, जो दस हजार रन बनाए हैं. 350 मैचों के 297 पारियों में 10773 रन बनाकर कीर्तिमान बनाया है. इस दौरान उन्होंने 10 शतक के साथ 73 बार हॉफ सेंचुरी भी लगाया है.

टी-20 में जलवा कायम

पांच बार आईपीएल में चेन्नई को चैंपियन बनाने वाले धोनी ने अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 98 मैच के 85 पारियों  में 1617 रन बनाया है. अगर उनका आईपीएल करियर की बात करें तो 250 मैच में पांच हजार से ज्यादा रन बनाए हैं.  इस दौरान उन्होंने 24 बार पांच का आंकड़ा पार किया है. टी-20 में अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर 84 रन बनाया है.