logo-image

लव मैरिज करना प्रेमी के परिवार को पड़ा महंगा, गांव वालों ने किया परिवार का बहिष्कार

झारखंड के धनबाद जिले से खबर सामने आ रही है, जहां एक दलित युवक को लव मैरिज करना महंगा पड़ रहा है. लव मैरिज की वजह से उसे समाजिक बहिष्कार का सामना करना पड़ रहा है.

Updated on: 22 Aug 2023, 04:59 PM

highlights

  • लव मैरिज करना प्रेमी के परिवार को पड़ा महंगा
  • गांव वालों ने किया परिवार का बहिष्कार
  • घर छोड़ लड़का-लड़की फरार

Dhanbad:

झारखंड के धनबाद जिले से खबर सामने आ रही है, जहां एक दलित युवक को लव मैरिज करना महंगा पड़ रहा है. लव मैरिज की वजह से उसे समाजिक बहिष्कार का सामना करना पड़ रहा है. जिसके चलते युवक व उसके परिवार का सरकारी सोलर टंकी से पानी ले जाने पर रोक लगा दिया गया है. लड़की पंचायत मुखिया की बेटी है. वहीं, युवक का परिवार डर के साये में है और पुलिस से शिकायत करने में भी कतरा रहे हैं. बता दें कि पूरा मामला बरोरा थाना क्षेत्र के दरिदा पंचायत अंतर्गत आमटांड़ का है. जहां के निवासी करण और खुशी ने अपने प्यार को मंजिल देते हुए शादी कर ली.

यह भी पढ़ें- सरायकेला में विस्थापितों का जल सत्याग्रह, नदी में घुसकर किया प्रोटेस्ट

लव मैरिज करना प्रेमी के परिवार को पड़ा महंगा

विगत एक साल पहले ही दोनों ने कोर्ट मैरिज किया था. 17 अगस्त को धनबाद महिला थाना में प्रेमी जोड़े ने शरण ली. महिला थाना युवक-युवती के परिजन पहुंचे. युवती की मां पंचायत की मुखिया है. वह अपनी बेटी को घर वापस लाने के लिए मनाने गई, लेकिन वह नहीं मानी. जिसके बाद बेटी और लड़के को छोड़ मुखिया मां वापस घर आ गई. गांव वाले के डर से प्रेमी जोड़ा घर नहीं आया और दोनों बिना किसी को कुछ बताए कही चले गये.

गांव वालों ने किया परिवार का बहिष्कार

इधर गांव में बैठक कर युवक के माता-पिता का सामाजिक बहिष्कार कर दिया गया. सरकारी सोलर टंकी से पानी ले जाने पर रोक लगा दिया गया है. परिवार के लोगों को धमकी दिया जा रहा है. युवक के पिता दिहाड़ी मजदूर है और काफी गरीब है. वहीं, युवक के माता-पिता ने कहा कि विगत एक वर्ष पूर्व ही उसके बेटे और मुखिया की बेटी ने कोर्ट मैरेज किया था. जिसकी सूचना उनलोगों को नहीं थी. 17 अगस्त को धनबाद महिला थाना में अपने आप जब दोनों पहुंचे तो अपने-अपने परिवार को दोनों ने फोन किया था. इधर, गांव वाले लड़के के माता-पिता को मारने पीटने की धमकी दे रहे हैं. ग्रामीण के डर से पुलिस में भी शिकायत करने से लड़के वाले डर रहे हैं और सुरक्षा की मांग कर रहे हैं. वहीं, गांव के लोगों का कहना है कि गांव की लड़की से शादी कर युवक ने माहौल खराब कर दिया. इसलिए उसके परिवार का समाजिक बहिष्कार किया जा रहा है.