logo-image

झारखंड में हॉकी का 'महाकुंभ', 6 महिला टीमों में होगी भिड़ंत

खेल के क्षेत्र में झारखंड एक बार फिर इतिहास रचने जा रहा है. देश में पहली बार महिला एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन हुआ और इसकी मेजबानी करने की जिम्मेदारी झारखंड को मिली है.

Updated on: 26 Oct 2023, 08:33 PM

highlights

  • विश्व पटल पर दिखेगा झारखंड का दम
  • 6 महिला हॉकी टीमों में होगी भिड़ंत
  • प्रदेश में लगा विदेशी मेहमानों का जमावड़ा

 

 

Ranchi:

खेल के क्षेत्र में झारखंड एक बार फिर इतिहास रचने जा रहा है. देश में पहली बार महिला एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन हुआ और इसकी मेजबानी करने की जिम्मेदारी झारखंड को मिली है. उस झारखंड को जिसे हॉकी की नर्सरी कहा जाता है. 27 अक्टूबर से 5 नवंबर तक राजधानी रांची के मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा एस्ट्रो टर्फ स्टेडियम में एशिया की 6 चुनिंदा महिला हॉकी टीमें खिताब पर कब्जा के लिए भिड़ेंगी. ये चैंपियनशिप इसलिए खास है क्योंकि महिला एशियाई हॉकी चैंपियंस का आयोजन पहली बार हमारे देश में हो रहा है. झारखंड में चैंपियनशिप का आयोजन हुआ है. चैंपियनशिप में भारत के साथ जापान, चीन कोरिया, मलेशिया और थाईलैंड टीमें भाग ले रही हैं. जहां सभी टीम जब एक एक कर झारखंड पहुंची तो उनका भव्य तरीके से स्वागत किया गया. एयरपोर्ट पर प्रदेश की संस्कृति की झलक के साथ जब टीमों का स्वागत हुआ तो वहां का नजारा देखते ही बनता था.

यह भी पढ़ें- जैविक खेती ने बदली गुमला के किसानों की जिंदगी, लाखों रुपये की कर रहे कमाई

इस टूर्नामेंट का आगाज होगा मौजूदा चैंपियन जापान और मलेशिया की भिड़ंत के साथ होगा.
जबकि मेजबान भारतीय टीम का मुकाबला टूर्नामेंट के पहले दिन के तीसरे मैच में थाईलैंड से होगा.
इसके अलावा पिछले चैंपियनशिप में उपविजेता रही कोरिया और चीन का मुकाबला भी दिलचस्प होने वाला है.

विश्व पटल पर दिखेगा झारखंड का दम

वहीं, इस आयोजन को लेकर झारखंड सरकार भी बेहद उत्साहित है. जहां हॉकी चैंपियनशिप को लेकर झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन का कहना है कि झारखंड जैसे राज्य में ये एक बेहतर कोशिश है. इससे झारखंड में खेल को और बढ़ावा मिलेगा. इस दौरान सीएम ने खेल प्रेमियों के लिए बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि इस खेल को देखने के लिए दर्शकों को टिकट खरीदने की जरूरत नहीं है. यानी हॉकी चैंपियनशिप बिल्कुल फ्री देख सकते हैं.
सिर्फ खेल ही नहीं बल्कि खिलाड़ियों के लिए भी प्रदेश सरकार ने चाक चौबंद इंतजाम किए हैं. 

6 महिला हॉकी टीमों में होगी भिड़ंत

चैंपियनशिप के सफल आयोजन से लेकर खिलाड़ियों के रहने और सुरक्षा को लेकर भी तमाम इंतजाम पुख्ता कर दिए गए हैं. इसके अलावा हॉकी मैच के दौरान पार्किंग व्यवस्था को लेकर रांची ट्रैफिक एसपी ने पार्किंग गाइडलाइन भी जारी कर दिया है. खेल के क्षेत्र में झारखंड हमेशा से बेहतर रहा है. ऐसे में महिला एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन प्रदेश में खेल को बढ़ावा देने की पहल में मील का पत्थर साबित होगा.